पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण:12वीं के हर विषय के लिए बनेंगे पैनल, विशेषज्ञों को देना होंगे ऑनलाइन जवाब

शाजापुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाट्सएप ग्रुप में डीईओ भी रहेंगे, परीक्षा की तिथि अभी तय ही नहीं

राज्य शिक्षा बोर्ड ने सत्र 20-21 की हायर सेकंडरी परीक्षा के विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए विषय विशेषज्ञों की पैनल तैयार करने का फैसला किया है। इसका लाभ जिले के 116 हायर सेकंडरी के विद्यार्थियों को मिलेगा। जिला शिक्षा अधिकारी यू.यू. भिड़े ने बताया कोविड के कारण सत्र 20-21 की 12वीं की मंडल की परीक्षा स्थगित की है।

तारीख अभी घोषित नहीं हुई है। इस सत्र में नियमित कक्षाओं का संचालन पूर्ण रूप से नहीं हो सका है एवं परीक्षा प्रारंभ होने में अभी समय है। परीक्षा काे ध्यान रख समय का सदुपयोग विद्यार्थियों की कठिनाइयों के हल के लिए किया जाना है। इसके तहत 12वीं के विद्यार्थियों के लिए विषय विशेषज्ञों के जिले वार प्रत्येक विषय के लिए विशेषज्ञों के समूह बनाए जाएंगे। हर विषय में न्यूनतम 4 विषय विशेषज्ञों की पैनल बनेगी। यह पैनल विद्यार्थियों के प्रश्नों एवं समस्याओं का निराकरण करेगी। इसमें विद्यार्थी और पालकों के साथ डीईओ भी शामिल रहेंगे। वाट्सएप नंबर जिले के विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यार्थी इन नंबर पर विषय से संबंधित कठिनाइयों के प्रश्न भेज सकेंगे। इनका हल पैनल में शामिल विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा।

रिपीट प्रश्न का उत्तर नहीं मिल सकेगा बच्चों को
परीक्षा प्रभारी प्रवीण मंडलोई ने बताया कि एक विषय विशेषज्ञ के वाट्सएप नंबर पर प्रश्नों के उत्तर सामान्यतः उसी या अगले दिन दिए जा सकते हैं। विशेषज्ञ किसी कारणवश जवाब न दे पाए तो दूसरे विशेषज्ञ को प्रश्न भेजना होगा, ताकि वे जवाब दे सकें। किसी भी विशेषज्ञ के पास जो भी प्रश्न आएंगे, वे उन प्रश्नों एवं उनके जवाब को उस ग्रुप में शेयर करेंगे, ताकि बार-बार एक प्रश्न का उत्तर न बनाना पड़े। विशेषज्ञ उत्तर के फोटो अपलोड कर उपलब्ध करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें