पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:सामान्य बुखार बताकर घर पर ही इलाज करा रहे लोग

शाजापुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेडिकल से दवाइयां लेने वालों सहित गांवों में प्रैक्टिस कर रहे डाक्टरों पर भी प्रशासन की नजर नहीं

मेडिकल स्टोर्स से सर्दी-खांसी और बुखार की दवाइयां लेने वाले वाले मरीजों की संख्या 40 से अधिक थी। इसकी दवा व्यापारियों द्वारा जानकारी बनाकर प्रशासन को भी भेजी जा रही थी, लेकिन पिछले 15 दिनों से अचानक से ऐसे मरीजों का आंकड़ा तेजी से कम हो गया। दवा बाजार से जुड़े सूत्रों के अनुसार मरीज गायब नहीं हुए हैं, बल्कि वे घर पर रहकर ही इलाज करा रहे हैं।

इस मामले की भास्कर ने पड़ताल की तो पता चला कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टरों और मेडिकल स्टोर्स पर अधिकारियों की नजर कमजोर पड़ गई है। ज्ञात रहे सर्दी-खांसी और बुखार के मरीजों पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन ने मेडिकल स्टोर्स को दवाइयां लेने वाला का डेटा कलेक्ट करने के निर्देश दिए थे। शुरुआती दिनों में तो हर दिन 40-45 मरीजों की जानकारी पहले मैन्युअल और बाद में ऑनलाइन अपडेट होती रही। लेकिन बाद में दवा लेने वाले मरीजों ने अपनी जानकारी देना बंद कर दी। ऐसा ही एक मामला मंगलवार को नई सड़क स्थित एक मेडिकल स्टोर्स पर देखने को मिला। यहां हरणगांव से आई महिला ने मेडिकल संचालक को पर्ची देकर दवाई मांगी, लेकिन जब उससे नाम-पता पूछा तो उसने अपनी जानकारी देने से साफ मना कर दिया। इस महिला के अनुसार गांव में ही डॉक्टर से पूछकर दवाई लेने आई थी।

सामान्य बुखार के मरीजों को नहीं देख रहे सरकारी अस्पताल के डॉक्टर
शहर के संजय शर्मा ने बताया कि उनकी बेटी को हल्का बुखार हुआ था। इसके इलाज के लिए वे सरकारी अस्पताल पहुंचे तो वहां कोई डॉक्टर नहीं नहीं मिला। बच्चों के डॉक्टर गौतम निजी कारणों से अवकाश पर थे, तो अन्य डॉक्टर पोस्टमार्टम करने में व्यस्त हो गए।

ऐसे में नर्स स्टाफ ने सीधे उन्हें फीवर क्लिनिक जाने का कह दिया। संजय कोरोना के डर से वहां न जाते हुए बेटी के बने पर्चे के आधार पर वहीं से दवा ले ली।

ग्रामीण क्षेत्रों के डॉक्टरों पर ढीली पड़ी नजर
भास्कर पड़ताल में यह भी सामने आया कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर बुखार का भी इलाज कर रहे हैं। हरणगांव की जो महिला मेडिकल पर दवा लेने पहुंची थी उसने पहले बताया कि गांव के डॉक्टर से पर्ची लिखाई है, लेकिन जब उसकी जानकारी मांगी तो उसने बात पलटते हुए फोन पर दवा का नाम पूछने की बात कही। हरणगांव सहित लाहोरी, लड़ावद, पनवाड़ी में ऐसे कई दवाखानों पर मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें