पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:प्रदेश में आज से प्री मानसून गतिविधियां शुरू, जिले में 17 अप्रैल तक दिखाई देगा असर

शाजापुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगातार दो दिन 40 डिग्री होने के बाद गर्मी के तेवर कम, दिन और रात के तापमान में गिरावट

जिले के मौसम के साथ अब प्रदेशभर में मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव दिखाई देगा। आज यानी 9 अप्रैल से प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने जा रही हैं, जिसका असर 17 अप्रैल तक रहेगा। इसके चलते जिले में भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना बन सकती है। इस दौरान दिन का तापमान कम तो रात का पारा बढ़ा हुआ रहेगा। इधर दो दिनों तक गर्मी के तेवर तीखे होने के बाद गुरुवार को मौसम में नमी दिखाई दी।

दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट के बाद दिन का पारा 1.9 डिग्री तो रात के तापमान में एक डिग्री का अंतर देखा गया। जिला अस्पताल के मौसम उपकरणों में दर्ज आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.3 तो न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। ज्ञात रहे बीते रविवार से ही शहर में गर्मी बढ़ती जा रही है।

अब एक बार फिर हुए मौसम के बदलने के बाद आज से शहर के आकाश में बादल छाते हुए दिखाई देंगे, जिससे उमस बढ़ सकती है, ऐसे में लोगों को दिन का पारा कम होने के बाद भी परेशान होना पड़ सकता है क्योंकि अब रात का तापमान भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके पहले रविवार को रात ठंडी होकर तापमान 18 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। महज चार दिनों में ही 6.4 डिग्री का अंतर दिखाई देने लगा है।

गुरुवार को फिर बदला मौसम

गुरुवार को शहर का मौसम बदला दिखाई दिया। आकाश में बादलों का समूह इधर-उधर घूमता दिखाई दिया, जिसके चलते शहर में उमस भी बढ़ गई। आने वाले दिनों में तापमान कम होने के बाद भी लोगों को गर्मी से परेशान होना पड़ सकता है।

कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी

मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया 15 अप्रैल के आसपास शाजापुर जिले में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके बाद तापमान में वृद्धि होना शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें