पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टेंट एसोसिएशन ने पाैधे राेपे:इनकी सुरक्षा कर अपने आपको बीमारियों से बचाएं

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में ऑक्सीजन की आई कमी ने सभी को धरा पर मौजूद पौधों और उनके न होने से मानव जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों से वाकिफ करवा दिया है। इसके चलते पौधारोपण को अभियान बनाकर शहरवासी बड़ी संख्या में धरती को हरियाली से शृंगारित करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में टेंट एसोसिएशन द्वारा हाईवे स्थित एक गार्डन में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पाैधे रोपे गए। एसोसिएशन अध्यक्ष हाजी सईद अंसारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ऑक्सीजन का क्या महत्व है, यह हम सभी को कोरोना काल ने बता दिया है।

जब लाखों खर्च करने के बाद भी सिलेंडर नहीं मिल रहा था और हम मशीनों पर निर्भर हो गए थे। उन्होंने एसोसिएशन के सदस्यों सहित शहरवासियों से अपील की कि वे वैक्सीन अवश्य लगाए, ताकि बीमारी को जड़ से खत्म कर सकें। हरिनारायण राठौर, सुधीर नामदेव, इस्माइल अंसारी, इमरान मौजूद थे।

कन्या कॉलेज में गठित इको क्लब ने लगाए 40 प्रजातियों के पाैधे
किला परिसर स्थित शासकीय कन्या महाविद्यालय में गठित इको क्लब द्वारा मंगलवार को राष्ट्रीय हरित कोर योजनांतर्गत पौधारोपण किया गया। प्रभारी प्राचार्य डॉ. शेरू बेग एवं इको क्लब प्रभारी आलोक परमार ने बताया कि पर्यावरण शिक्षा के प्रचार-प्रसार एवं विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण की समझ विकसित करने के लिए उक्त आयोजन किया जा रहा है।

सामाजिक सरोकार से जुड़े इस अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में गुलाब, गुड़हल, बॉटल पॉम, कटहल, हार सिंगार, चीकू, अमरूद, सूरजना और शमी सहित अन्य प्रजातियों के करीब 40 औषधीय, फलदार एवं छायादार पौधे रोपे गए। पौधारोपण के दौरान डॉ. संदीपकुमार सिंह, डॉ. आकांक्षा बुरबुरे, दीपिका गुप्ता, जेपी माथुर, अनिल नागर आदि छात्राएं मौजूद थीं।

खबरें और भी हैं...