सुविधा बढ़ी / इलेक्ट्रिक पावर के साथ आई साबरमती

Sabarmati came with electric power
X
Sabarmati came with electric power

  • सीआरएस ने ट्रैक पर पावर इंजन चलाने का प्रमाण-पत्र दिया

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:12 AM IST

शाजापुर. शाजापुर-मक्सी रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण होने के बाद सीआरएस ने इस ट्रैक पर यात्री ट्रेनों को पावर इंजन से चलाने का सर्टिफिकेट सोमवार को दे दिया। इसके अगले ही दिन गुजरात से आने वाली साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के दम पर शाजापुर स्टेशन पहुंची। हालांकि लोकल पैसेंजर और अन्य ट्रेनों को ट्रैक पर आने में अभी और भी समय लग जाएगा। इधर शहर से दूसरे नगरों में जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन के संसाधन नहीं होने से व्यापारियों और आमजन को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
भोपाल रेलमंडल के पीआरओ एमआई सिद्दिकी ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि सीआरएस ए.के. जैन ने विजयपुर मक्सी ट्रैक पर विद्युतीकरण का जो निरीक्षण किया था, उसे स्वीकृत कर दिया। इसके बाद मंगलवार को पहली ट्रेन साबरमती एक्सप्रेस पावर इंजन के साथ शाजापुर से गुजरी। लोकल पैसेंजर ट्रेनों के चलने में अभी भी लॉकडाउन की बाधा है। सिद्दिकी ने बताया दूसरी ट्रेनों को ट्रैक पर आने में अभी एक माह और लगेगा। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

बसें बंद रहने के कारण आमजन की मुसीबत बढ़ी
विद्युतीकरण के बाद शहर के लोगों को रेल सुविधा में इजाफा होने की खुशी है, वहीं दूसरी और सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था बंद रहने से निराशा भी है। व्यापारी प्रकाश चौहान ने बताया कि बसें बंद रहने से इंदौर उज्जैन से माल नहीं मंगवा पा रहे हैं। जबकि दोनों शहरों में थोक व्यापारियों का कामकाज शुरू हो गया है। वहीं आमजन भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। शहर से दूसरे नगरों में आने जाने के लिए लोगों को काई साधन ही नहीं मिल रहा।
निजी वाहन संचालक वसूल रहे ज्यादा किराया
शहर के बस संचालकों द्वारा अभी तक बसों को चलाना शुरू नहीं किया है। ऐसे में निजी चार पहिया वाहन चालकों ने मोटा किराया वसूलते हुए कारोबार शुरू कर दिया। शहर के अमित शर्मा ने बताया बसें बंद होने से उन्हें रतलाम स्थित अपने परिजनों के यहां गमी होने पर किराए का वाहन करना पड़ा। उनके चार परिवार के सदस्यों को रतलाम तक जाने के लिए पांच हजार रुपए खर्च करने पड़े। ट्रेन या बस से यह काम कम रुपए में ही हो जाता।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना