पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन सुस्त, पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई:जिलेभर में सट्टे, जुए के कई अड्‌डे, होटलों पर अवैध शराब का कारोबार

शाजापुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • सीएम के निर्देश के बाद भी शुरू नहीं किया गुंडा अभियान, नशा मुक्त शहर, अवैध खनन के खिलाफ कोई सख्ती

प्रदेश के दूसरे जिलों में पुलिस के डर से कई गुंडे अपना क्षेत्र छोड़कर भाग गए, तो कुछ को पुलिस ने सलाखों के पीछे भेज दिया। सख्त कार्रवाई का संदेश देने के लिए गुंडों के घर तक तोड़ दिए, लेकिन शाजापुर में ऐसे गुंडे, बदमाशों को बेहतर अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके चलते जिला मुख्यालय सहित जिले में सट्टे, जुए के अड्डे तो हाईवे की होटलों पर अवैध शराब के कारोबार के कई मामले उजागर हुए, इसके बाद भी पुलिस के आला अधिकारी सख्त कार्रवाई मे पीछे रह गए। नतीजतन अब जिले के गुंडे, बदमाश पुलिस और सरकारी कर्मचारियों पर हमले से भी पीछे नहीं हटते।

लंबे समय से जिले में पनप रही अवैध गतिविधियों को पुलिस ने खुद तो संज्ञान में नहीं लिया, लेकिन सीएम के निर्देश के बाद भी शुरू हुए गुंडा अभियान, नशा मुक्त प्रदेश, अवैध खनन जैसे अभियानों में भी पुलिस और जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं कर पाया। जबकि अभियानों के दौरान अफसरों के नाक के नीचे चल रही अवैध गतिविधियों को भास्कर ने अपने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए उजागर किया था। अफसरों के रवैये में बड़ी बात तो यह देखने को मिली कि पुलिस और जिला प्रशासन के कर्मचारियों पर हमले के बाद भी इन पर कोई बड़ा एक्शन नहीं लिया गया।

चीलर नदी की सूरत बिगाड़ी
अधिकारियों के सुस्त रवैये के कारण शहर की चीलर नदी की सूरत भी बिगड़ने लगी। इसे लेकर भास्कर ने खुलासा भी किया, पर इसके बाद भी जिम्मेदार अफसर कार्रवाई करने के बजाए यह तर्क देते रहे कि हमने मौका मुआयना किया था। अब कोई सूचना मिलेगी तो कार्रवाई की जाएगी। जबकि शहरी क्षेत्र के एक कारोबारी का नाम भी उजागर किया गया था।

पुलिस पर कंजरों का हमला फिर भी खाली हाथ
सुंदरसी थाना पुलिस द्वारा 18 दिसंबर को क्षेत्र में गश्त के दौरान कंजर गिरोह ने पुलिस को देखने के बाद भागना तो दूर उल्टा टीआई सहित तीन अन्य पुलिसकर्मियों पर चाकू से हमला कर दिया। इतना ही नहीं पुलिस की चुंगल से छूट कर भाग खड़े हुए। हालांकि पुलिस ने बाद में कंजर डेरों पर दबिश भी दी पर खाली हाथ लौटना पड़ा।

कलेक्टर कार्यालय के पीछे ही अवैध खनन
जिला प्रशासन के विभागों के अधिकारियों के सुस्त रवैया सबसे बड़ा मामला जिला मुख्यालय पर ही देखने को मिला। कलेक्टर कार्यालय के पीछे स्थित पहाड़ियाें पर अवैध खनन की शिकायतें बार बार सामने आने के बाद भी खनिज विभाग का अमला अवैध खनन करने वालों को नहीं पकड़ पाया।

अतिक्रमण हटाने के बात पर विवाद की स्थिति- दुपाड़ा क्षेत्र में डीजल चोरी के आरोपी द्वारा अवैध निर्माण किए जाने की शिकायत के बाद राजस्व विभाग की टीम ने अवैध निर्माण तोड़ दिया था, लेकिन इसके बाद क्षेत्र के पटवारी के साथ मारपीट का मामला सामने आया। जिसकी पुष्टि के सवाल पर एसडीएम एस.एल. सोलंकी ने कहा था कि उन्होंने भी ऐसी ही चर्चा की है। पर पटवारी ने इस संबंध में कोई शिकायत नहीं की।

आरोपियों को जेल भेजा
कंजरों पर सख्ती से कार्रवाई करते हुए वारदात के दौरान ही एक कंजर को गिरफ्तार कर लिया था, दो अन्य को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
त्रिलाकसिंह तोमर, एसडीओपी बेरछा

​​​​​​​क्षेत्र में अवैध तरीके से मुरम खनन करने की गतिविधियों पर लगातार निगरानी की जा रही है। कलेक्टर कार्यालय के पीछे भी खनन की शिकायतें आने के बाद टीम को भेजा गया, लेकिन वहां कोई नहीं मिला।
आरएस उईके, खनिज अधिकारी

शहर की चीलर नदी के किनारे खोदने के मामले में मैंने खुद मौके पर जाकर मुआयना किया था। आसपास के लोगों से पूछताछ में किसी की भी जानकारी सामने नहीं आई। अब खबर आते ही सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।
भूपेंद्र दीक्षित, सीएमओ शाजापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser