पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ढीलपोल:भू-माफिया पर कार्रवाई से बच रहे एसडीएम, कलेक्टर सख्त- अब विशेष टीम से कराएंगे जांच

शाजापुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अवैध कॉलोनाइजरों को लेकर राजस्व अफसराें का ढीला रवैया

सबकुछ आंखों के सामने होने के बाद भी राजस्व अधिकारी अवैध कॉलोनाइनारों पर कार्रवाई करने के लिए आगे नहीं आए। अधिकारियों के इसी रवैए का शहर के भू-माफिया फायदा उठाने में लगे हैं। यदि ऐसा ही रहा तो शाजापुर शहर के लोगों को वैध व सुविधाजनक कॉलोनी ही नसीब नहीं हो सकेगी। इधर, मामले को लेकर कलेक्टर दिनेश जैन ने सख्ती दिखाते हुए कॉलोनाजरों पर शिकंजा कसने के लिए अलग टीम बनाकर जांच करने का निर्णय लिया है।

ज्ञात रहे 5 साल पहले प्रशासनिक सख्ती के बाद से दड़बे में छिपकर बैठे सारे भू-माफिया लॉकडाउन के बाद उबरकर सामने आ गए। किसी ने मुरम के रास्ते बनाकर आधा बीघा जमीन में ही प्लॉट बेचकर कॉलोनी काटना शुरू कर दिया। हलका क्षेत्र के पटवारियों से सांठगांठ की कुछ लोगों ने तो अवैध कॉलोनी के समीप खाली पड़ी चीलर नदी व नाले की जमीन पर भी कब्जा कर लिया।

पक्की दीवार बनाकर भू-माफियाओं ने सरकारी जमीन पर भी प्लॉट काटना शुरू कर दिया। भास्कर पड़ताल के बाद सामने आई हकीकत के बाद भी एसडीएम से लेकर तहसीलदार तक किसी भी स्तर के अधिकारी कार्रवाई के लिए आगे नहीं आए।

दावा करने वाले ने साधी चुप्पी

पहले की अवैध कॉलोनाइजरों पर कार्रवाई करने का दावा करने वाले एसडीएम एस.एल. सोलंकी का रुख भी अब भू-माफियाओं को लेकर बदल गया। मामला सामने आने से साहब ने पटवारियों से अवैध कॉलोनियों व भू-माफियाओं की जानकारी तो ले ली, लेकिन कार्रवाई के नाम पर अब तक कुछ नहीं किया।

तो भू-माफिया बेनकाब होंगे

आमजन को ठगने वाले भू-माफियाओं पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन को सख्त निर्णय लेने की जरूरत है। इस मामले को यदि सिर्फ एसडीएम के भरोसे छोड़ा जाएगा तो कार्रवाई आगे ही नहीं बढ़ सकेगी। अवैध कॉलोनी काटने वाले भू-माफियाओं पर कार्रवाई के लिए प्रशासन यदि अलग से जांच टीम बनाकर कार्रवाई करें तो शहर के सारे भू-माफियाओं के चेहरे से नकाब हट जाएगा।

ऐसे तो आमजन होंगे परेशान

अफसराें ने कार्रवाई नहीं की तो मजबूरन यहां प्लॉट खरीदने वाले आमजन को परेशानी झेलना पड़ेगी। क्योंकि इन अवैध कॉलोनियों में बाद में बिजली कंपनी बिजली कनेक्शन ही नहीं देगी और लोगों को अस्थाई कनेक्शन लेने पड़ेगे। 10 गुना ज्यादा बिल भरना पड़ेगा। नल कनेक्शन के चक्कर में अलग से राशि देना पड़ेगी।

टीम बनाकर जांच करवाएंगे

बगैर टीएनसी लिए कॉलोनी काटना अवैध है और अवैध काम किसी भी स्थिति में नहीं हो सकता। अवैध कॉलोनाइजरों की जांच के लिए जल्द ही अलग से टीम बनाकर इसकी जांच शुरू कराई जाएगी। पहले की गई जांच का रिकाॅर्ड निकालकर संबंधितों के खिलाफ सीधे कार्रवाई करेंगे।
- दिनेश जैन, कलेक्टर शाजापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें