पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग से किसान बर्बाद:खेत में कटाई के बाद रखी सात बीघा की गेहूं की फसल खाक परिजनों के निकले आंसू

शाजापुर/बेरछाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शाजापुर-बेरछा के बीच स्थित ग्राम सेतखेड़ी में मंगलवार दोपहर एक किसान के सात बीघा खेतों में कटी हुई पड़ी फसल जलकर राख हो गई। किसान पर टूटे इस कहर को हवा ने इतना भड़का दिया कि महज कुछ ही देर में किसान की मेहनत राख में तब्दील हाे गई। मौके पर शाजापुर से पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग तो बुझा दी, लेकिन जली फसल देख किसान परिवार के सभी सदस्यों की आंखों से आंसू फफक पड़े।

जानकारी के अनुसार ग्राम के अर्जुन पिता रमेशचंद्र गुर्जर (32) साल ने अपने खेतों में मेहनत कर गेहूं की फसल तैयार की थी। पहले प्राकृतिक आपदा बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को बचाने के बाद कटाई कर मशीन से गेहूं निकलवाने की तैयारी कर रहा था। इसके चलते पूरे खेत से कटी हुई फसल के बने गट्ठर एक जगह एकत्रित कर दिए, लेकिन किसी को भी यह नहीं पता था कि किसान पर एक बार फिर कहर टूट पड़ेगा। खेत में आग कैसे लगी यह किसी को नहीं पता। जहां कटी हुई फसल रखी थी, उसके ऊपर बिजली तार निकले हुए हैं।
बदहवास हो गया अर्जुन और उसकी बुआ
खेतों में मेहनत कर फसल उगाने वाले अर्जुन और उसकी बुआ को जैसे ही खेत में आग लगने की जानकारी मिली तो वे भी वहां पहुंचे। दो दिनों बाद जिस फसल को निकालकर बाजार में बेचने की तैयारी थी, वह पूरी खाक हाे गई। यह नजारा देख अर्जुन तो बदहवास हो गया, उसकी बुआ की आंखों से भी आंसू निकलने लगे। किसानों के अनुसार डेढ़ से पाैने दो लाख रुपए का नुकसान हो गया।
शाजापुर से पहुंची दमकल ने बुझाई आग
इधर, खेतों में लगी आग की सूचना मिलते शाजापुर जिला मुख्यालय से दमकल दल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग को बुझाने के लिए मशक्कत शुरू कर दी। वहीं बेरछा थाने के एएसआई डी. लकड़ा, आरक्षक विशाल पटेल और डायल 100 टीम भी मौके पहुंची। जिन्होंने तेज हवा के बीच भड़क रही आग के पास किसी को भी जाने नहीं दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें