पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मदद की तस्वीरें:जरूरी कामों को निपटाने में बड़ी भूमिका निभा रहे छोटे कामकाजी

शाजापुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसी के पैर न जले, इसलिए सेवा देते दुलीचंद देवाजी। - Dainik Bhaskar
किसी के पैर न जले, इसलिए सेवा देते दुलीचंद देवाजी।
  • दाड़ी, कटिंग, एम्बुलेंस के पहियों का पंचर के साथ चप्पल-जूते ठीक कराने की हो रही दिक्कत

कोरोना काल में शहर की बड़ी बड़ी दुकानों पर संक्रमण का व्यापार पनप रहा है, वहीं दूसरी अाेर दैनिक जीवन के लिए जरूरी कामों दाड़ी, कटिंग से लेकर वाहनों के पहियों के पंचर के साथ चप्पल-जूते ठीक कराने में लोगों को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में शहर के चुनिंदा लोग आमजन की छोटी छोटी इन समस्याओं निपटने के लिए मददगार बनकर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

भटकते लोगों को परेशानी से बचाने पेट्रोल पंप के सामने स्थित अपनी दुकान में पंचर बनाते अंसारी भाई।
भटकते लोगों को परेशानी से बचाने पेट्रोल पंप के सामने स्थित अपनी दुकान में पंचर बनाते अंसारी भाई।

संक्रमण काल में मदद की यह अलग तस्वीर सामने आई। शहर की बंद दुकानों में गड़बड़ी के बीच खुले चौराहों पर आनंदी सेन (बार्बर) मोबाइल कॉल पर अपनी सेवा दे रहा है। उसकी बस एक ही शर्त है, दाढ़ी-कटिंग बनवाने के पहले सैनिटाइज करना होगा। क्योंकि वह अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों की मदद के लिए भी अपनी भूमिका निभा रहा है। इसी प्रकार से जूते-चप्पलों को ठीक कराने की जद्दोजहद करने वाले लोगों के लिए दुलीचंद देवाजी भी किसी मददगार से कम नहीं है। संक्रमण काल में जहां एक ओर बड़े व्यापारी मुनाफाखोरी कर रहे हैं, वहीं देवाजी सिर्फ अपने परिवार के लिए दो समय की रोजी-रोटी इतना ही कमाकर लोगों की समस्याओं को किसी धब्बे को मिटाने जैसा साफ कर रहे हैं।

एबी रोड पहुंचकर कटिंग बनाते आनंदी सेन।
एबी रोड पहुंचकर कटिंग बनाते आनंदी सेन।

एम्बुलेंस व सरकारी वाहनों के पहिये इन्हीं से चल रहे
मरीजों को अस्पताल या उनके घर तक पहुंचाने और शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले सरकारी तंत्र के वाहनों के पहिए भी ऐसे ही दो बड़े मददगारों के कारण चल रहे हैं। बीते 7 अप्रैल से शुरू हुए जनता कर्फ्यू में एम्बुलेंस से लेकर कलेक्टर, एसपी और पुलिस अमले के कई वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। कई बार इन वाहनों के पहिए भी पंचर हुए, लेकिन शहर के सलीम अंसारी और शरीफ अंसारी ऐसे वाहनों के पहियों को जोड़ने के लिए तैयार रहते हैं। आधुनिक मशीनों के मदद से महज 5-7 मिनट में ही पंचर जोड़ देते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें