पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यार्थी प्रैक्टिस और रिसर्च करेंगे:उत्कृष्ट में शहर का प्रथम गणितीय क्लब शुरू किया

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में गणित शिक्षण को भयमुक्त बनाने व विद्यार्थियों में गणित के प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर रामानुजन गणित क्लब का गठन किया गया। यह किसी भी स्कूल का शहर में प्रथम गणितीय क्लब होगा। इसमें विद्यार्थी प्रैक्टिकल और रिसर्च करेंगे। अगर किसी को समझाने की भी जरूरत पड़ी तो शिक्षक की निगरानी में विद्यार्थी खुद उस विषय को लेकर पढ़ाएंगे।

उत्कृष्ट शिक्षक आशीष जोशी ने 20 नवंबर को ही इस क्लब को बनाने के लिए अधोरचना प्राचार्य के.के. अवस्थी के सामने रख दी थी। जिसे मूर्तरूप नए वर्ष में दिया गया। यह क्लब ऑनलाइन ग्रुप से भी सभी स्कूलों से जुड़ेगा। इससे दूसरे स्कूल के विद्यार्थी भी इस क्लब का लाभ ले सकें और इसमें हर माह प्रतियोगिता व सम्मेलन किए जाएंगे। इससे गणित का तनाव विद्यार्थी बिल्कुल न लें, बल्कि क्लब से हमेशा अपडेट रहें। उत्कृष्ट स्कूल में भी इस क्लब किले बनाने के लिए कमरा प्राचार्य ने दे दिया है।

कार्यकारिणी गठित की

समूह आधारित गतिविधियों को मंच देने के उद्देश्य से कार्यकारिणी बनाई है। इसमें अध्यक्ष प्राचार्य के.के. अवस्थी, सचिव व गतिविधि प्रभारी आशीष जोशी, क्लब प्रभारी सियाराम पाटीदार, क्लब संयोजक देवप्रकाश श्रीवास्तव, सदस्य विशेष सहयोगी ओमप्रकाश पाटीदार, आलोक राय, कमलेश नागर, शीतल श्रीवास्तव होंगे।

क्लब के कार्य यह कार्य
प्राचार्य अवस्थी ने बताया कि विद्यार्थियों की जिज्ञासा को सही प्लेटफार्म मिले। वह अपने प्रयोग मूर्तरूप में ला सकें। गरीब व असहाय छात्रों के लिए मार्गदर्शक पुस्तिका व गणितीय उपकरण नि:शुल्क उपलब्ध करवाना। मुख्य धारा से वंचित छात्रों में मूलभूत दक्षता हेतु अवसर वरदान करना। समूह आधारित शिक्षण व स्वयं करके सीखने के लिए प्रेरित करना व सहयोग प्रदान करना। समय समय पर गणित संबंधित कॅरियर मार्गदर्शन देना व अवधारणाओं को सरल बनाने के लिए प्रदर्शनी व अन्य प्रचार सामग्री का निर्माण।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें