पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बंद:अनाज मंडी में सितंबर में चौथी बार हड़ताल, व्यापारियों की मांग- टैक्स कम किया जाए

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से कर्मचारियों की हड़ताल शुरू, जिले की मंडियां रहेंगी बंद

अनाज मंडी में पहली बार किसी महीने में सबसे ज्यादा हड़ताल हुई है तो वह इस साल का सितंबर महीना है। गुरुवार से शुरू हुई व्यापारियों की दूसरी बार की अनिश्चित हड़ताल और मंडी की इसी माह की यह चौथी हड़ताल है। इसके पहले 4 से 7 सितंबर तक मंडी कर्मचारी और 18 सितंबर को तुलावटी संघ द्वारा भी हड़ताल की गई थी। अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष ईश्वर सिंह राठौड़ ने बताया कि इस बार की हड़ताल मंडी में टैक्स कम करने के लिए है ताकि प्रतिस्पर्धा बनी रहे। मंडी में अनाज व्यापारियों द्वारा लगने वाला 1 रुपए 70 पैसे के टैक्स को वे 50 पैसे करना चाहते हैं। यह नए मंडी अध्यादेश के विरोध स्वरूप ही है, क्योंकि बड़ी कंपनियां बिना टैक्स के किसानों से बाहर माल खरीदेगी।

इससे मंडी के व्यापारियों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। वे चाहते हैं टैक्स कम होने से मंडी भी जिंदा रहेगी और कारोबार होता रहेगा। वर्षों से अनाज खरीदने वाले मंडी व्यापारी के मंडी में दुकानें और गोदाम हैं, जो मंडी की सभी शर्तों को पूरा करते हैं। 5 लाख की गारंटी जमा कर व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करते हैं। मॉडल एक्ट लागू होते ही व्यापारियों के मंडी गोदाम और इनके लाइसेंस डूबने का खतरा भी पैदा हो जाएगा। इसी के चलते गुरुवार को कलेक्टर दिनेश जैन को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

व्यापारियों की इस हड़ताल में पूरे जिले की अनाज मंडी में नीलामी नहीं हुई। हालांकि शहर की सब्जी मंडी खुली, जहां प्याज और लहसुन की नीलामी भी हुई, लेकिन शुक्रवार को मंडी कर्मचारी भी अनिश्चित हड़ताल करेंगे। इस कारण अनाज के साथ सब्जी मंडी भी बंद रहेगी और कोई नीलामी जिले की मंडियों में नहीं होगी। मंडी सचिव डीसी राजपूत बताते हैं कि मंडी में अनाज व्यापारियों द्वारा किसानों से जो माल खरीदा जाता है उसमें 100 रु. पर 1 रुपए 70 पैसे टैक्स लगता है। इधर मंडी के लेखापाल अशोक जोशी बताते हैं कि मॉडल एक्ट के विरोध में मंडी कर्मचारी अपने नए संगठन संयुक्त संघर्ष मोर्चा के बैनर तले दूसरी बार अनिश्चित हड़ताल शुरू करेंगे। कृषि मंत्री द्वारा दिए गए आश्वासन के 15 दिन बाद भी कोई निर्णय नहीं होने से कर्मचारी एक बार फिर हड़ताल करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें