पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब्जा:सब्जी व्यापारियों ने पल्ली डालकर खुद तय कर ली अपनी जगह, विवाद की स्थिति बनी

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 माह बाद आज से फिर हाट मैदान में लगेगी सब्जी मंडी
  • विवाद की स्थिति न बने, इसलिए आज नपा की टीम तय करेगी स्थान

6 महीने बाद आज से फिर थोक सब्जी मंडी साप्ताहिक हाट मैदान में लगेगी। इसके लिए नगर पालिका ने मैदान से अतिक्रमण हटवाकर दो दिन पहले ही सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए तय दूरी पर दुकानों के लिए चूने की लाइन डाल दी।

इसकी सूचना मिलते ही एक दिन पहले बुधवार को ही सब्जी व्यापारी खुद ही हाट मैदान पहुंचे और अपने हिसाब से दुकानों के लिए जगह पर कब्जा जमा लिया। इसको लेकर व्यापारियों के बीच ही विवाद की स्थिति बन गई और पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा।

नपा ने वैसे तो सोमवार शाम को ही हाट मैदान में सब्जी मंडी लगाने के लिए सारी तैयारियां कर ली थी। लेकिन व्यापारियों को सूचना नहीं होने से मंगलवार को यहां कोई व्यापारी नहीं पहुंचा। इस पर बुधवार को नपा ने थोक सब्जी मंडी में अनाउंस कराकर गुरुवार से हाट मैदान में मंडी लगने की सूचना दे दी। नपा के अनाउंस के बाद सब्जी व्यापारी स्टेडियम से सब्जी बेचने के बाद सीधे हाट मैदान पहुंच गए।

यहां नपा द्वारा बनाए गए चूने के निशान देख व्यापारियों फटी पुरानी पल्ली डालकर अपने हिसाब से ही दुकान अलॉट कर ली। इस पर व्यापारियों में विवाद की स्थिति बन गई। इसकी सूचना मिलते ही बीट में तैनात पुलिस जवान मौके पर पहुंचे और व्यापारियों को समझाइश देकर मामला शांत कराया। पुलिस को देख व्यापारियों ने भी मामले को मिलकर निपटाने की बात कहना शुरू कर दी।

व्यापारी अपने हिसाब से कैसे कर सकते हैं कब्जा

मंडी व अन्य व्यवस्थाओं का पूरा खाका जब नपा तय करती है तो व्यापारी अपने हिसाब से दुकानों को बंटवारा कैसे कर सकते हैं। स्थान नपा को अपने हिसाब से तय कर व्यापारियों की बैठक व्यवस्था की जाती है। ऐसा नहीं होने पर व्यापारियों के बीच विवाद की स्थिति खड़ी हो सकती है।

मार्च के बाद अब यहां लगेगी मंडी

लॉकडाउन लगने के बाद भी कुछ दिनों तक सब्जी मंडी हाट मैदान में लगती रही। लेकिन यहां झुंड बनाकर लगाई जाने वाली दुकानों व खरीदी करने वालों की संख्या ज्यादा होने से सोशल डिस्टेंस का उलंघन होने लगा। इस पर प्रशासन ने हाट मैदान में लगने वाली थोक सब्जी मंडी को स्टेडियम में लगवाना शुरू करा दिया था। हालांकि बाद में कुछ दिनों के लिए थोक सब्जी मंडी भी बंद कर दी गई थी। अब अक्टूबर से फिर मंडी हाट मैदान में लगना शुरू हो जाएगी।

आज नगर पालिका की टीम आवंटित करेगी जगह

व्यापारी अपने स्तर से दुकान के लिए जगह तय नहीं कर सकते। आज नपा की टीम खुद व्यापारियों के लिए स्थान तय कर देगी। ताकि विवाद की स्थिति न बने। नियमित 40-42 व्यापारियों को ही यहां थोक मंडी में स्थान दिया जाएगा।

- भूपेंद्र कुमार दीक्षित, सीएमओ नगर पालिका शाजापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें