पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Shajapur
  • What Kind Of Social Distancing Is This? There Was A Discount For The Purchase, The Crowds Got Out Of The Markets And Outside The Bank, Negligence Such That Even A Distance Of Two Yards Could Not Be Seen.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसे तो नहीं टूटेगी संक्रमण की चेन:ये कैसी सोशल डिस्टेंसिंग; खरीदी के लिए छूट मिली ताे बाजारों आैर बैंक के बाहर लग गई भीड़, लापरवाही ऐसी कि दो गज की दूरी भी नहीं दिखी

शाजापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तय समय के बाद भी कर रहे थे संक्रमण का कारोबार, अफसरों ने फटकारा तो बहसबाजी पर उतरे
  • बैंक के अंदर तो ठीक मगर बाहर ऐसे कतार में खड़े होकर गाइड लाइन की उड़ा रहे धज्जियां, समय के बाद भी व्यापार

पूरा एक माह लॉकडाउन में रहने के बाद भी शहर के लोग संक्रमण को गंभीरता से नहीं ले रहे। कोरोना वायरस को फैलाने के लिए सोमवार को लोगों ने नियम ही ताेड़ दिए। खरीदी के लिए मिली छूट के समय सड़कों पर हाट बाजार जैसा नजारा दिखाई दिया तो तय समय खत्म होने के बाद व्यापारी संक्रमण का कारोबार करते रहे।

दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड नियमों को टूटते देख जब अफसरों का दल कार्रवाई करना उतरा तो व्यापारी अपनी जिम्मेदार निभाने के बजाय बहसबाजी पर ही उतर आए। 12 सदस्यों की टीम ने ऐसे समाज के 15 से ज्यादा लोगों पर चालानी कार्रवाई कर न सिर्फ जुर्माना लगाया बल्कि उन्हें चेतावनी भी दी कि ऐसा फिर हुआ तो दुकान ही सील कर दी जाएगी। ऐसा ही रहा तो उज्जैन की तरह यहां भी होम डिलीवरी की व्यवस्था हो जाएगी।

सोमवार को जब बाजार खुला तो शहर के व्यापारियों से लेकर खरीदाराें में अजीब सा हड़कंप दिखाई दिया। हर कोई किराने से लेकर अन्य जरूरी वस्तुओं की खरीदी इस तरह से कर रहे थे, मानो लंबा लॉकडाउन लगने वाला हो। दुकानों पर चढ़े खरीदारों ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही व्यापारियों ने अपने ग्राहकों को समझाइश दी। नतीजा यह हुआ कि शहर की संकरी सड़कों पर संक्रमण की भीड़ फैलने लगी। देखते ही देखते हालात यह हो गए कि 8 फीट की छोटी सी दुकान पर कम से कम 20-25 लोग खड़े हो गए। जबकि सामान देने के लिए दुकान के अंदर भी 5-5 कर्मचारी थे। ऐसे में संक्रमण फैलाने के सभी अपनी भूमिका निभाते दिखाई दिए।

खरीदी के लिए छूट मिलने पर मानों सड़कों पर उतर आया हो पूरा शहर।
खरीदी के लिए छूट मिलने पर मानों सड़कों पर उतर आया हो पूरा शहर।

लोगों को टोकते-टोकते परेशान पुलिस
ज्ञात रहे संक्रमण को देखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन की अलग-अलग टीमें लगातार बाजार में लोगों को जागरूक कर रही है। फिर भी संक्रमण को गंभीरता से लेता कोई नहीं दिखाई दिया। छोटे चौक से मीरकलां बाजार, किला रोड, सोमवारिया, बस स्टैंड, एबी रोड पर कई दुकानें तय समय खत्म होने के बाद भी शटर बंद कर व्यापार करते रहे। पुलिस भी इन लोगों को समझाते समझाते परेशान हो गई। इसके बाद एसडीएम तहसीलदार और नपा टीम ने चालानी कार्रवाई शुरू की।

जिले में 42 नए पॉजिटिव केस तो 42 ठीक भी हुए
जिले में 42 व्यक्तियों की पाॅजिटिव रिपोर्ट अाई है। जिले के लिए अच्छी खबर यह है कि साेमवार काे अब तक कोविड-19 से संक्रमित 4405 मरीज कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं। अब तक प्राप्त परिणामों में कुल 5178 व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव मिले, इनमें से 4405 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं। सोमवार को लिए गए सैंपलाें के 423 परिणामों में से 42 व्यक्तियों की पाॅजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। पूर्व से उपचाररत मरीजों में से सोमवार को 42 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। जिले में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 741 हैं, जिनमें से 684 मरीज शाजापुर जिले में तथा 57 मरीज अन्य जिले में उपचार ले रहे हैं। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से ग्रसित 32 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

बैंक नहीं कर रही वन टू वन की व्यवस्था
संक्रमण काल को पूरा एक वर्ष बीतने के बाद भी शहर की बैंक प्रबंधकों द्वारा अपने ग्राहकों को वन टू वन की व्यवस्था उपलब्ध नहीं करा पा रही है। बैंक कर्मचारियों ने अपने कार्यालय के अंदर तो ग्राहकों के आने पर प्रतिबंध लगा रखा है, लेकिन परिसर के बाहर ग्राहकों के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं। इसके चलते ग्रामीण और शहर के लोग लाइन लगाकर खड़े हो। इस दौरान दो गज की दूरी भी नहीं दिखाई दी।

ट्रैफिक पाइंट : 15 के चालान बनाए, समझाइश भी दी
ट्रैफिक पाइंट पर नगर पालिका की टीम कर्फ्यू ने लगातार ऐसे लोग जो बिना काम के मास्क लगाए बिना बाहर निकल रहे हैं, ऐसे लोगों पर सोमवार को नगर पालिका और प्रशासन की टीम द्वारा कार्रवाई की गई। संयुक्त रूप से नपा की टीम द्वारा ट्रैफिक पाइंट पर सुबह 10 बजे से चालान बनाए गए। इसमें 15 लोगों के चालान बनाकर प्रत्येक व्यक्ति से 100 रुपए वसूले गए। संजय गिरजे ने बताया कि संयुक्त रूप से टीम द्वारा कार्रवाई की गई। ट्रैफिक पाइंट के मुख्य चौराहे पर सभी टीम के 12 सदस्य द्वारा लोगों से पूछताछ करने के बाद चालान बनाए गए। कुछ लोगों को समझाइश भी दी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें