राजस्व संबंधी शिकायत:गांवाें में शिवराें में पहुंचे कलेक्टर और राजस्व अधिकारी, ग्रामीणाें से की चर्चा

शुजालपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रानी बड़ौद और नांदासुरा में राजस्व सेवा अभियान के तहत शिविर

ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों, समस्याओं एवं कार्यों के निराकरण के लिए जिले में राजस्व सेवा अभियान का तृतीय चरण 1 अगस्त से 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ग्राम नांदासुरा एवं रानी बड़ौद में आयोजित शिविर में कलेक्टर दिनेश जैन पहुंचे और ग्रामीणों से चर्चा की। ग्राम नांदासुरा में तहसीलदार शुजालपुर राकेश खजुरिया तथा ग्राम रानी बड़ौद में नायब तहसीलदार अजय अहिरवार सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ग्राम नांदासुरा में गोवर्धनसिंह पंवार सहित स्थानीय लोगों ने गांव से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया। श्री पंवार ने बताया कि उनके गांव में प्राथमिक विद्यालय बैगलेस है। स्थानीय पटवारी ने बताया कि इस गांव में राजस्व से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। ग्राम के व्यक्तियों ने मजदूरी के लिए कार्य शुरू करने का अनुरोध किया।

राेजगार गारंटी याेजना के काम शुरू करें

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्य शुरू करने के लिए कहा। उन्होंने मजदूरों से कहा कि वे संबल योजना के कार्ड बनवाएं। ग्रामीणों ने मुख्य मार्ग की पुलिया छोटी होने से पानी भरने की शिकायत की। आवारा पशुओं के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार पशु चिकित्सा विभाग से पशुओं की टेगिंग करवाएं। जिन पशु मालिकों द्वारा अपने मवेशियों को आवारा छोड़ दिया है तो उन पर कार्रवाई भी करें। स्थानीय व्यक्तियों ने श्मशान घाट की बाउंड्रीबाल बनवाने का भी अनुरोध किया।

मनरेगा के भवनाें में लगवाएं वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

इसी तरह कलेक्टर ने ग्राम प्रधान दौलतसिंह से कहा कि मनरेगा योजना के तहत शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं। ग्रामीणों ने खेल मैदान की कमी, मुख्य मार्ग से ग्राम सिंगारपुर के पहुंच मार्ग की पुलिया टूटी होने तथा तालाब पर अतिक्रमण होने की शिकायत की। कलेक्टर ने स्वयं जाकर टूटी पुलिया का अवलोकन भी किया। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले सालों में उनके गांव में हुए बंदोबस्त के कारण जमीनों के मालिकों के नाम में गड़बड़ी हुई है। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार को बंदोबस्त में हुई गड़बड़ियों को दुरूस्त कराने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...