पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:बामनघाट बांध में है भरपूर पानी, फिर भी दो दिन छोड़कर हो रहा जलप्रदाय

शुजालपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टैंकर से खरीदना पड़ रहा है लोगों को पानी, मध्यम व निर्धन वर्ग अधिक परेशान

23 करोड़ की यूआइडीएसएसएमटी योजना के तहत बामनघाट बांध परियोजना पूरी होने के बाद भी शुजालपुर के लोगों को व्यवस्था की बदइंतजामी के कारण 10 माह से 2 दिन छोड़कर याने तीसरे दिन पानी मिल रहा है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। मंडी व सिटी इलाके के 25 वार्डों में निवासरत करीब एक लाख की आबादी में ऑन रिकॉर्ड 8 हजार 100 नल कनेक्शन से घर-घर जल प्रदाय किया जाता हैं। शहर में विभिन्न स्थानों पर बनी 10 जलप्रदाय टंकियों में से अभी 9 टंकियों से 65 शिफ्ट में जलप्रदाय होता है। बीते साल से 2 दिन के अंतराल से याने तीसरे दिन पानी देने की व्यवस्था जलसंकट के पहले शुरू की गई थी, जो 10 माह बीतने के बाद भी नहीं बदली गई।

बांध में पर्याप्त पानी है, लेकिन शहर के लोगों को हफ्ते में दो बार ही नल आने से तीसरे दिन पानी मिलता है।

इस बारे में नगर पालिका के जल व्यवस्था प्रभारी उपयंत्री राहुल गुप्ता ने कहा पानी पर्याप्त है, लेकिन प्रदाय की 65 शिफ्ट में समय प्रबंधन से जनता की असंतुष्टि के कारण 2 दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है। नल खोलने का समय अपनी सुविधानुसार न होने से एक दिन के अंतराल से जलप्रदाय के खिलाफ हल्ला मचाने वाले कुछ लोगों की आपत्ति की वजह से पूरे शहर को तीसरे दिन पानी दिया जा रहा है, जिससे लोगों में आक्रोश है।

सिटी क्षेत्र के कई इलाके ऐसे हैं जहां तीसरे दिन मिल रहे पानी की वजह से लोगों को भारी दिक्कत उठाना पड़ रही है। शंकर नगर कॉलोनी निवासी राजेंद्र जायसवाल ने बताया तीसरे दिन पानी मिलने से लोगों को टैंकर के माध्यम से पानी खरीदना पड़ रहा है, जबकि लॉकडाउन में व्यापार-धंधा कमजोर होने से लोग आर्थिक रूप से पहले ही परेशान हैं।

इसलिए तीसरे दिन दे रही नगर पालिका पानी- पर्याप्त पानी होने व एक दिन छोड़कर जलप्रदाय के पर्याप्त संसाधन होने के बाद भी 2 दिन छोड़कर तीसरे दिन पानी देने के सवाल पर नगर पालिका के उपयंत्री व जल व्यवस्था प्रभारी राहुल गुप्ता ने बताया पूर्व में एक दिन छोड़कर दूसरे दिन पानी 40 मिनट अवधि के लिए दिया जाता था। 65 शिफ्ट में प्रदाय होने से सुबह से रात तक अलग-अलग इलाकों में जलप्रदाय होने का समय भी अलग होता है। कई इलाकों के लोग केवल सुबह व शाम को ही जलप्रदाय की व्यवस्था से संतुष्ट थे और असमय नल शुरू होने से आपत्ति जताते थे, इसलिए 2 दिन छोड़कर जलप्रदाय करते हुए पानी देने का समय 40 मिनट से बढ़ाकर 1 घंटा कर दिया गया।

प्रकाश कस्बे, नगर पालिका प्रशासक व एसडीएम- शुजालपुर का कहना है किजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा कर शहरवासियों को उचित अंतराल से जलप्रदाय देने की व्यवस्था की जाएगी।

नंबर लगाकर भरते हैं पानी

शहर में मध्यम व निर्धन वर्ग तीसरे दिन पानी मिलने से अधिक परेशान हैं। लोगों को पानी खरीदकर पूर्ति करना पड़ती है। सरकारी नलों पर नंबर लगाकर पानी भरना पड़ता है। शहर में 65 शिफ्ट में 1 दिन छोड़कर भी जलप्रदाय देने की संपूर्ण व्यवस्था है, लेकिन नगरपालिका जलसंकट के मद्देनजर शुरू की गई 2 दिन के अंतराल की व्यवस्था को स्थाई बना लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें