पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगे इलाज से आम आदमी परेशान:इंदौर-भोपाल प्लांट से शुजालपुर में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद करने की चेतावनी, रेमेडिसीवर इंजेक्शन बाजार से गायब

शुजालपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुजालपुर में 6500 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की रोज खपत, मुंह मांगे दाम पर भी नहीं मिल रही सप्लाई

कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर में आम आदमी महंगे इलाज से परेशान है, वहीं अस्पताल संचालक भी ऑक्सीजन व रेमडेसिवीर इंजेक्शन की सप्लाई न मिलने से परेशान है। शुजालपुर के 5 अस्पतालों में 40 से अधिक कोरोना मरीज व संदिग्ध भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं। 48 घंटे में ऑक्सीजन के लिए प्रशासन ने कदम न उठाए तो शुजालपुर में इलाज से पहले ही सांसों को तरसते हुए टूटने से रोका नहीं जा सकेगा।

शुजालपुर में 15 साल से ऑक्सीजन सप्लाई का काम कर रहे रोनित यादव ने बताया अब तक 20 रुपए क्यूबिक मीटर की दर पर मिलने वाली ऑक्सीजन के भाव अचानक बढ़ाकर ₹25 क्यूबिक मीटर कर दिए गए। उन्होंने बताया भोपाल व इंदौर के सप्लायर स्थानीय स्तर पर ही पूर्ति न होने का हवाला देकर अब शुजालपुर के लिए हर दूसरे दिन आने वाली सप्लाई को देने में असमर्थता जता रहे हैं। दो दिन से सप्लाई नहीं आई, स्टाॅक भी खाली होने को है।

जश अस्पताल के डॉ. अपूर्व शर्मा ने बताया उन्हें प्रतिदिन 80 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत लग रही है और अब तक जैसे-तैसे इंतजाम कर मरीजों की जान बचाने का काम किया जा रहा है लेकिन सप्लाई देने वाले लोगों ने अब हाथ खड़े करना शुरू कर दिए हैं, जो चिंताजनक है।

1 घंटे में 50 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की जरूरत
सांई कृपा हॉस्पिटल के डॉ. महेंद्र परमार, आरोग्य अस्पताल के नरेंद्र राजपूत ने बताया वातावरण से ऑक्सीजन शोषित करने वाले विद्युत चलित यंत्र कंसंट्रेटर लो फ्लो होने से गंभीर मरीज के लिए अनुपयोगी है, इसलिए ऑक्सीजन सिलेंडर ही जरूरी है। एक वेंटिलेटर को औसतन 1 घंटे में 50 से 65 क्यूबिक मीटर यानी आधा सिलेंडर ऑक्सीजन की आवश्यकता लगती है।

कमर्शियल सप्लाई बंद, धंधे भी प्रभावित

उधर शहर में ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत व्यवसायिक रूप से भी करीब 50 दुकानों पर लगती है। इन सभी दुकानों पर बीते 2 सप्ताह से प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद व्यवसायिक कार्य के लिए सप्लाई बंद कर दी गई है। वेल्डिंग व्यवसाई मुकेश ने बताया लोगों की जान से बढ़कर कुछ नहीं है, व्यापार तो बाद में भी चल जाएगा लेकिन ऑक्सीजन की आपूर्ति सरकार को बनाते हुए अस्पतालों के साथ ही व्यापारियों को भी अनुकूल मदद करना चाहिए।

विद्युत चलित कंसंट्रेटर भी बेकाम

सिविल अस्पताल के प्रभारी डॉ. राजेश तिवारी ने बताया सिविल अस्पताल में 33 में से केवल 5 सिलेंडर खाली हैं। सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। अभी सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 7 मरीज भर्ती हैं। विद्युत चलित यंत्र कंसंट्रेटर से लो फ्लो वाले मरीजों को ऑक्सीजन की पूर्ति की जा सकती है, लेकिन कोरोना के मरीजों को हाई फ्लो ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह कंसंट्रेटर भी कम उपयोगी है।

एसडीएम बोले- कमी नहीं आने देंगे

शुजालपुर एसडीएम प्रकाश कसबे ने भास्कर को बताया ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर प्रशासन गंभीर है। जहां भी आवश्यक बातचीत करना होगी की जाएगी। ऑक्सीजन की कमी नहीं आने दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें