पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जांच के नाम पर अवैध वसूली शुरू:आरटीओ विभाग ने आमला में बैरियर लगाकर स्थापित की जांच चौकी

सुसनेर14 दिन पहलेलेखक: संजय जैन
  • कॉपी लिंक
आमला के पास बनी हुई है जांच चौकी। - Dainik Bhaskar
आमला के पास बनी हुई है जांच चौकी।
  • चौकी की अनुमति की बात तो अधिकारी कह रहे मगर मांगने पर दस्तावेज नहीं दिखा रहे

आगर में परिवहन विभाग के जिम्मेदारों का नया कारनामा सामने आया है। विभाग के जिम्मेदारों ने इंदौर-कोटा राजमार्ग पर ग्राम अामला से आगे की ओर पक्का निर्माण करके बैरियर लगाकर के जांच चौकी शुरू कर दी हैं। इस जांच चौकी पर वाहनों के दस्तावेजों की जांच की जा रही हैं और जांच के नाम पर अवैध वसूली का खेल होता हैं, जबकि राज्य शासन ने मध्यप्रदेश की सीमा के पास डोंगरगांव के समीप एकीकृत जांच चेक पोस्ट कायम कर रखी हैं।

जहां इंदौर-कोटा राजमार्ग से गुजरने वाले वाहनाें की सारी जांच की जाती हैं। इस मामले में जब परिवहन विभाग के जिला परिवहन अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना था की जांच चौकी शासन की अनुमति से खोली गई हैं, किंतु जब उनसे स्वीकृति आदेश की कापी की मांग की गई या दस्तावेज दिखा देने का अनुरोध किया गया तो अधिकारी दस्तावेज नहीं दिखा पाए और बात को इधर-उधर घुमाने लगे। आमला से आगे सड़क किनारे ही परिवहन विभाग ने यह जांच चौकी स्थापित की हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस जांच चौकी की स्थापना के लिए जिला प्रशासन या अन्य जिम्मेदार अधिकारियों से जमीन आवंटन नहीं करवाया गया। बिना जमीन आवंटन के स्थाई निर्माण कैसे हो गया। साथ ही यदि किराए के भवन में भी चौकी का संचालन हो रहा है तो अधिकारी न तो किरायानामा बता पा रहे है और न ही किराया भुगतान की कोई रसीद भुगतान बता पा रहे है।

जिस जगह एकीकृत जांच चेक पोस्ट कायम है उस स्थान से आरटीओ विभाग द्वारा बनाई गई नई जांच चौकी की दूरी लगभग 60 किलोमीटर है। इस 60 किलोमीटर की दूरी में वाहन चालकों को दो-दो जगहों पर अपने कागजों की जांच करानी पड़ रही है। इससे वाहन चालकों का समय बर्बाद हो रहा है।

एकीकृत चेक पोस्ट पर आरटीओ कक्ष के बाहर दस्तावेजों की जांच कराते वाहन चालक।
एकीकृत चेक पोस्ट पर आरटीओ कक्ष के बाहर दस्तावेजों की जांच कराते वाहन चालक।

आरटीओ जांच चौकी वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश से अनुमति लेकर कायम की गई हैं। चौकी की अनुमति संबंधी कागज वरिष्ठ अधिकारियों के पास है। मेरे पास नहीं, मैं उनसे लेकर के ही आपको भेज पाऊंगा।

-अरविंद पटेल,आमला चौकी प्रभारी

आमला में जांच चौकी सारी अनमुतिया लेकर ही कायम की गई है। अनुमति संबंधी आदेश मेरे कार्यालय में मौजूद होंगे मुझे उन्हें तलाशना पड़ेगा। तलाश करके में आपको बता पाऊंगा।

-शैलेश निगम, डीटीओ, आगर

खबरें और भी हैं...