पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन:ऑक्सीजन का विकल्प तो नहीं पर इमरजेंसी में मिलेगी मदद, 10 प्रतिशत बढ़ा ऑक्सीजन लेवल

सुसनेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इमरजेंसी में मरीजों को अाॅक्सीजन की पूर्ति करने वाली बनाई मशीन। - Dainik Bhaskar
इमरजेंसी में मरीजों को अाॅक्सीजन की पूर्ति करने वाली बनाई मशीन।
  • डॉक्टर और कर्मचारी ने बना दी वायुमंडल से खींचकर ऑक्सीजन देने वाली मशीन

नगर के शासकीय अस्पताल में मरीजों को लगातार ऑक्सीजन की कमी होने की खबर मिल रही थी। शहर सहित आसपास के मरीज व परिजन इससे परेशान थे। इसे देखते हुए सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारी ने मरीजों को प्राणवायु हवा देने वाली ऑक्सीजन जुगाड़ की कम्प्रेशर मशीन से बना दी।

आगर मालवा जिले के सुसनेर के सरकारी अस्पताल में पदस्थ डाॅक्टर ने ऑक्सीजन कमी के चलते एक मशीन का जुगाड़ कर दिया है। इससे वायुमंडल से ऑक्सीजन खींचकर कुछ समय के लिए मरीज को दी जा सकती है। मशीन बनाने वाले शासकीय चिकित्सक एमडी डॉक्टर ब्रजभूषण पाटीदार ने जब कुछ मरीजों पर इसका परीक्षण किया तो उनका ऑक्सीजन लेवल 10 प्रतिशत तक बढ़ गया। पाटीदार के अनुसार यह मशीन ऑक्सीजन का विकल्प नहीं है, किंतु इससे इमरजेंसी में मरीजों को राहत दी जा सकती है।

कई दिनों से सुसनेर अस्पताल में भी ऑक्सीजन का संकट देखने को मिला। आरोप यह भी लगे हैं कि ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों को समय पर उपलब्ध नहीं होने से उन्हें अपनी जान भी गंवाना पड़ी। ऐसे में रोजाना अस्पताल आ रहे गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की कमी से जूझता देख डाॅ. पाटीदार ने डेंटल अस्पताल में काम में आने वाले कम्प्रेशर मशीन में कुछ मोडिफिकेशन कर एक ऐसी मशीन का जुगाड़ किया जिससे वायुमंडल की हवा को खींचकर मरीज को प्रेशर से दिया जाए तो ऑक्सीजन की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है।

25 हजार रुपए के निजी खर्च से बनाई मशीन
डॉ. पाटीदार बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन के सिलेंडर की आवश्यकता ज्यादा लग रही थी और सिलेंडर रिफिल की भारी समस्या आ रही थी जिससे इमरजेंसी में कई मरीजों को रैफर करने इतनी देर तक भी ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो रही थी। ऐसे में रोजाना मरीजों की परेशानी को देखते हुए उन्हें कुछ देर तक राहत देने के लिए उन्हें इस मशीन को बनाने का ख्याल आया। इसमें उनके स्टाफ में कार्यरत दीपक सोनी और बंशीलाल ने भी मदद की अाैर डेंटल इलाज में काम आने वाले कम्प्रेशर में कुछ मोडिफिकेशन कर दिए और मास्क आदि लगाकर मात्र 20 से 25 हजार के खर्च में यह मशीन बना दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें