पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के चलते फीके हुए होली के रंग:लॉकडाउन को लेकर रहा असमंजस, बाजार में सन्नाटा, चौराहों पर किया होलिका दहन

उन्हेलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार को उज्जैन मे लॉकडाउन की खबर के बाद रविवार को उन्हेल नगर में भी लॉकडाउन का असर देखा गया। कई ग्रामीण क्षेत्र के लोग लॉकडाउन को उज्जैन जिले का लॉकडाउन समझ कर खरीदी करने नहीं पहुंचे। जिसके कारण बाजार में सन्नाटा पसरा रहा।

वहीं नगर के प्रमुख चौराहों पर होलिका दहन किया गया। जिसमें रामोला मंदिर, कंठाल चौराहा, लालबाई फूलबाई माताजी मंदिर, रानाडे साहब मंदिर, श्रीराम मंदिर धाकड़ समाज, मराठा मोहल्ला मुरली मनोहर मंदिर आदि स्थानों पर होलिका दहन किया। होली पर्व पर शासन की गाइड लाइन के अनुसार रंगों का त्योहार मनाया जाएगा।

हर घर से दिए जाते हैं 10 कंडे

उन्हेल नगर में सबसे बड़ा समाज धाकड़ समाज है, जिसमें होली के दहन के लिए प्रत्येक घर से 10 कंडे लिए जाते हैं। जिसमें से 5 कंडे होली दहन एवं 5 कंडे समाज के शांतिवन में दिए जाते हैं, जिससे श्मशान में कंडों का उपयोग हो जाए और होलिका दहन भी पारंपरिक तरीके से संपन्न हो जाए।

दो जगह चूल का आयोजन

नगर में दो जगह चूल का आयोजन लालबाई फूलबाई मंदिर एवं माली समाज के हिंगलाज माता मंदिर पर किया जाता है। मान्यता है कि मन्नत पूरी होने पर नंगे पैर लकड़ी के अंगारों के बीच 5 फीट पैदल चलना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें