• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Vidisha
  • 193 Units Of Blood Donation, Through Which 68 Patients Of Thalassemia Will Be Supplied, Even The Relatives Of The Pregnant Women Will Not Wander

पीएम के जन्मदिन पर:193 यूनिट रक्तदान, जिससे थैलेसीमिया के 68 मरीजाेंं की होगी पूर्ति, प्रसूताआें के परिजन भी नहीं भटकेंगे

विदिशा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को जिले भर में 193 यूनिट से ज्यादा रक्तदान हुआ है। इसमें जहां 157 यूनिट खून भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने दिया है, वहीं 36 यूनिट ब्लड प्रशासनिक आयोजन के दौरान रक्तदाताओं ने दिया है। यह खून अब थैलेसीमिया, कैंसर, टीबी के मरीजों सहित इमरजेंसी की स्थिति में गर्भवती महिलाओं के काम आएगा। यदि केवल थैलेसीमिया के 68 मरीजों की बात करें उन्हें इतने रक्त से करीब दो महीने तक पूर्ति हो सकती है। विदिशा ब्लड बैंक हर महीने 103 यूनिट रक्त की थैलेसीमिया के मरीजों को उपलब्धता कराता है।

इन मरीजों में विदिशा के अलावा बीना के 4 और 12 मरीज रायसेन जिले के हैं। खास बात यह है कि सामाजिक, राजनीतिक, व्यापारिक संगठन एवं स्वयंसेवियों द्वारा समय-समय पर शिविर लगाए जाने से विदिशा ब्लड बैंक में हर महीने औसत 350 यूनिट रक्तदान होता है। ब्लड बैंक में 70 से 80 यूनिट ब्लड हमेशा स्टॉक में रहता है।

2500 हजार से ज्यादा रक्तदाता, जरूरतमंदाें के लिए रहते हैं तैयार: जिले में रक्तदान करने वाले लोगों की संख्या सैकड़ों में नहीं हजारों में है। शहर में ही चार से पांच समितियां रक्तदान के क्षेत्र में सक्रिय होकर पीड़ितों को रक्त की उपलब्धता कराने में जुटी हुई हैं। यहां तक कि जिले में रक्तदान के क्षेत्र में कार्य करने वाले रक्तदानी जरूरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ब्लड बैंक प्रभारी धर्मेंद्र रघुवंशी ने बताया कि कोविड के दौरान जब पूरे प्रदेश भर की ब्लड बैंकों में खून की कमी का दौर था, तब भी विदिशा ने करीब 40 यूनिट ब्लड भोपाल भेजा था।

खबरें और भी हैं...