भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू:भोपाल से विदिशा होकर सागर तक बनेगा 45 मीटर चौड़ा नया फोरलेन

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पहले चरण में भोपाल से रायसेन होकर विदिशा तक एनएच 146 अब कुल 45 मीटर तक चौड़ा हो जाएगा। ये हाइवे पहले से ही 10 मीटर चौड़ा है। अब 10 मीटर चौड़ाई और बढ़ जाने से यह फोरलेन में बदल जाएगा। इसकी चौड़ाई दोनों ओर बढ़कर 20 मीटर तक हो जाएगी। इसमें 5 मीटर का डिवाइडर और 5 मीटर का शोल्डर भी अलग से शामिल रहेगा। इस तरह 30 मीटर तक चौड़ाई होगी। 15 मीटर तक अतिरिक्त एरिया कवर किया जाएगा। भोपाल से विदिशा तक हाइवे के चौड़ीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

दूसरे चरण में विदिशा से सागर तक हाइवे का चौड़ीकरण किया जाएगा। इस प्रकार भोपाल से सागर तक यह हाइवे फोरलेन में तब्दील हो जाएगा। फोरलेन हाइवे के निर्माण में सिंचित, असिंचित, निजी, आवासीय और सरकारी सहित सभी प्रकार की जमीनें शामिल हैं। 25 नवंबर को विदिशा एसडीएम द्वारा जारी जमीन अधिग्रहण नोटीफिकेशन में पहले चरण में करीब 23 किमी हाइवे चौड़ीकरण के लिए करीब 143 किसानों की जमीन अधिग्रहण के लिए चिन्हित की गई है। इसके तहत एनएचएआई द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 146 में किमी क्रमांक 48.718 से लेकर 71.615 तक भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

टोल नाका भी बनेगा
एनएच 146 में अभी भोपाल-रायसेन और सागर के पास टोल नाका बनाया गया है। यहां वाहन चालकों से टोल टैक्स वसूल किया जा रहा है, लेकिन जब भोपाल से सागर तक पूरा हाइवे फोरलेन में तब्दील हो जाएगा तक प्रत्येक 50 किमी के दायरे में टोल नाके चालू किए जाएंगे।

1 घंटे जल्दी तय हो जाएगा सफर : अभी भोपाल से रायसेन, विदिशा होकर सागर तक करीब 200 किमी का सफर 4 घंटे में पूरा होता है लेकिन जब 45 मीटर चौड़ा फोरलेन बनकर तैयार होगा तब यह सफर 3 घंटे में ही पूरा हो सकेगा।

14 अगस्त 2022 को भी नोटीफिकेशन जारी किया
25 नवंबर 2022 से पहले 14 अगस्त 2022 को भी हाइवे नंबर 146 के चौड़ीकरण के लिए भूमि अर्जन का नोटीफिकेशन जारी किया गया था। 25 नवंबर को दूसरा नोटीफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत भोपाल से रायसेन होकर विदिशा के बायपास रोड पर चौड़ीकरण होगा। इसके बाद विदिशा से सागर तक नए सिरे से दूसरे खंड के लिए नोटीफिकेशन जारी किया जाएगा।

रोड के दोनों ओर डिवाइडर और शोल्डर बनेंगे
"अभी भोपाल से रायसेन होकर विदिशा बायपास तक फोरलेन रोड के निर्माण के लिए अलग-अलग नोटीफिकेशन जारी कर एनएचएआई द्वारा जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। एनएच 146 अब 45 मीटर तक चौड़ा बनेगा। रोड के दोनों ओर डिवाइडर और शोल्डर भी बनेंगे।"
-आरके गुप्ता, ईई एनएचएआई भोपाल

खबरें और भी हैं...