पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:19 साल से बंद इमारत, जगह-जगह से टूटे जंग लगे शटर

गोइंदवाल साहिब10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोइंदवाल के इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स में 1990 में करोड़ों रुपए की लागत से बना फायर स्टेशन खंडहर
  • इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की मांग पर फायर स्टेशन 1997 में चालू हुआ, 2001 में बंद कर दिया गया

गोइंदवाल साहिब के इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स में 28 साल पहले करीब 1990 में करोड़ों की लागत से बनी फायर स्टेशन की बिल्डिंग बुरी तरह कंडम हो चुकी है। आजतक किसी भी अधिकारी या सियासी नेता ने इस खंडहर बिल्डिंग की सुध तक नहीं ली है। कॉम्प्लेक्स में छोटे-बड़े 300 कारखाने चालू थे, जाे अब 30 के आसपास बचे हैं।

कारखानों में आगजनी की घटनाओं के लिए इस फायर स्टेशन को पंजाब राज्य लघु उद्योग विभाग की और से बनवाया गया था, क्योंकि गोइंदवाल को दुनिया के नक्शे पर उबारने के मकसद से तत्कालीन सरकार ने 1981 में इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स बनाने का ऐलान किया था।

यही नहीं इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए 1987 में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने बड़े कारखानों का नींव भी पत्थर रखा था। 7 साल तक इंडस्ट्रियल एसो. की मांग पर 1997 में स्टेशन चालू हुआ और ठेके पर मुलाजिम भर्ती किए। एसो. ने 19 साल से बंद फायर स्टेशन को दाेबारा चालू करने की मांग की है।

इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की मांग पर फायर स्टेशन 1997 में चालू हुआ, 2001 में बंद कर दिया गया

फायर स्टेशन कई एरिया के लिए मददगार साबित होता रहा, लेकिन 2001 में ठेके पर भर्ती मुलाजिम ड्यूटी से फारग कर दिए गए। 2001 के बाद इमारत और अंदर खड़ी लाखों की गाड़ी दोनों नए स्टाफ के इंतजार में कंडम हो गए। बड़े-बड़े शटर जंग के कारण जगह-जगह से टूट रहे हैं और आसपास जमीन पर जंगली घास और पेड़ उग रहे हैं।

हाल ही में 10 जुलाई को गोइंदवाल के फायर स्टेशन से महज 500 गज की दूरी पर धागा मिल में आग लग गई और लाखों का कच्चा-तैयार सामान जल गया था। अगर फायर स्टेशन चालू होता तो मिल मालिक का नुकसान होने से बचाव हो जाता।

अब आगजनी की घटना पर तरनतारन 25 किमी या अमृतसर 50 किमी से गाड़ियां मंगवानी पड़ती हैं। पंजाब राज्य लघु उद्योग विभाग के एसडीओ सिमरत सिंह ने कहा कि फायर स्टेशन संबंधी अप्रैल 2019 में विभाग को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। अब स्टेशन को दोबारा शुरू किया जाए या नीलामी की जाए, फैसला उच्चाधिकारी करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें