अमृतसर एयरपोर्ट से 9 कोरोना मरीज फरार:इटली से चार्टर्ड फ्लाइट में आए 179 यात्रियों में से 125 पॉजिटिव निकले, सेहत विभाग-एयरपोर्ट अथॉरिटी को दिया चकमा

अमृतसर22 दिन पहले

पंजाब के अमृतसर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गुरुवार को इटली से पहुंची एक चार्टर्ड फ्लाइट YU-661 में 125 यात्री संक्रमित मिले हैं। फ्लाइट में कुल 179 पैसेंजर सवार थे। सभी संक्रमितों को उनके संबंधित जिलों में 10 एंबुलेंस से शिफ्ट कर जिला अस्पतालों में क्वारैंटाइन किया गया है। एयरपोर्ट पर कोरोना बम फूटने से हड़कंप मच गया है। यह पहली बार है, जब किसी एक फ्लाइट में इतनी ज्यादा संख्या में कोरोना संक्रमित मिले हैं।

इटली से फ्लाइट में आए कोरोना पॉजिटिव यात्रियों में से 9 मरीज हेल्थ डिपार्टमेंट को चकमा देकर फरार हो गए। यह सभी अमृतसर जिले के रहने वाले हैं। कोरोना मरीजों के फरार होने की जानकारी मिलते ही सेहत महकमे में हड़कंप मच गया। अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर (DC) गुरप्रीत सिंह खैहरा ने सभी 9 मरीजों के खिलाफ एपिडेमिक एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज करने के आदेश दे दिए।

अमृतसर जिला प्रशासन की टीमें सभी मरीजों के परिवारों से संपर्क साधने के अलावा उनकी तलाश में जुटी हैं। प्रशासनिक टीमें पासपोर्ट में दर्ज ठिकानों पर इन मरीजों को ढूंढ रही हैं। साथ ही इनके पासपोर्ट रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अमृतसर हवाई अड्डा प्राधिकरण के निदेशक वीके सेठ ने बताया कि इटली को केंद्र सरकार ने at-risk कंट्रीज की लिस्ट में शामिल किया हुआ है। इसके चलते वहां से आई फ्लाइट के करीब 11.30 बजे अमृतसर हवाई अड्डे पर लैंड होने के बाद हर यात्री का टेस्ट करने का आदेश दिया गया। फ्लाइट में कुल 179 यात्री थे। सेठ ने बताया कि इनमें से 160 यात्रियों की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग की गई, जिसमें 125 यात्री फिलहाल पॉजिटिव मिले। ये सभी पंजाब के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं।

एयर इंडिया ने भी किया ट्वीट

कुछ रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि रोम से आई फ्लाइट एयर इंडिया की थी, लेकिन एयर इंडिया ने इसका खंडन किया है। उन्होंने कहा कि हम अभी रोम से कोई फ्लाइट ऑपरेट ही नहीं कर रहे हैं।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स सभी कंपनियों की बंद हैं। सिर्फ चार्टर्ड फ्लाइट्स ही आ रही हैं, इन SARC एविएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इन चार्टर्ड फ्लाइट्स को ऑपरेट कर रही है। इन चार्टर्ड फ्लाइट्स के लिए ग्राउंड हैंडलिंग सर्विसेज एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AIASL) के जरिए उपलब्ध करवाई गईं हैं।

सभी पैसेंजर्स संबंधित जिले में शिफ्ट कर किए क्वारैंटाइन

अमृतसर स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर संक्रमित मिले सभी पैसेंजर को एंबुलेंस में उनके जिलों में भेज दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने किसी पैसेंजर की जानकारी शेयर नहीं की है। हालांकि यह जानकारी मिली है कि अमृतसर के 13 पैसेंजर्स को गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती करवाया था। सभी पैसेंजर्स की जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से झड़प भी हुई थी। जिला प्रशासन ने संबंधित जिलों के अस्पतालों में क्वारैंटाइन के लिए बेड की व्यवस्था करने के बात की। इसके बाद प्रशासन ने इन सभी को उनके संबंधित जिले में 10 एंबुलेंस से शिफ्ट कर दिया।

यात्रियों में थे 19 बच्चे व नवजात, उनका नहीं हुआ टेस्ट

वीके सेठ ने बताया कि इटली से आई फ्लाइट के 179 यात्रियों में 17 बच्चे व 2 नवजात भी शामिल हैं। बच्चों की टेस्टिंग का फिलहाल कोई प्रावधान नहीं हैं। इसलिए उनका किसी तरह का टेस्ट नहीं किया गया। पॉजिटिव मिले सभी यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग को हैंडओवर कर दिया।

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे सभी सैंपल
स्वास्थ्य विभाग ने सभी यात्रियों को एयरपोर्ट अथॉरिटी के सहयोग से आइसोलेशन सेंटर्स में भेज दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं और सभी के स्वैब टेस्ट लिए जा रहे हैं। इन्हें RT-PCR टेस्टिंग के साथ-साथ जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्टिंग के लिए भी भेजा जाएगा, ताकि पता चल सके कि इनमें से कोई नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से ग्रस्त तो नहीं है।

1 दिसंबर से 5 जनवरी तक एयरपोर्ट पर मिले 13 संक्रमित
अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 1 दिसंबर 2021 से बुधवार यानी 5 जनवरी तक कुल 13 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले चुके हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने टेस्टिंग के लिए एक निजी लैब कृष्णा लैबोरेट्रीज के साथ गठजोड़ कर रखा है। हर दिन एयरपोर्ट पर करीब 300 लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है।

पंजाब के बड़े जिलों में बिगड़े हालात
पटियाला के बाद पंजाब के 5 बड़े जिलों मोहाली, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट और अमृतसर में महामारी फिर से पैर पसार रही है। सूबे में कोरोना पॉजीटिविटी रेट 7.95% तक पहुंच चुका है। अब ओमिक्रॉन के 7 केस हो गए हैं। पटियाला में 598 नए मरीज मिले हैं। चंडीगढ़ से सटे मोहाली में 300, लुधियाना में 203, जालंधर में 183, पठानकोट में 163 और अमृतसर में 105 कोरोना मरीज मिले हैं। पंजाब में 4 मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। वहीं 69 मरीज लाइफ सेविंग सपोर्ट पर हैं। इनमें 53 ऑक्सीजन, 14 ICU और 2 वेंटिलेटर पर हैं।

खबरें और भी हैं...