पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खानापूर्ति की मॉकड्रिल:बच्चों के वैक्सीनेशन के बीच कोरोना टीके का ड्राय रन एक साथ पहुंचे 17 लोग, ऑब्जर्वेशन सिर्फ 10 मिनट

अमृतसर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल अस्पताल में 1 घंटा लेट शुरू हुई वैक्सीनेशन

अमृतसर सिविल अस्पताल के अलावा वेरका सीएचसी और गुरु रामदास अस्पताल वल्ला में शुक्रवार सुबह की गई कोरोना वैक्सीनेशन की मॉकड्रिल खानापूर्ति से ज्यादा कुछ नहीं थी। इस दौरान सबसे ज्यादा खामियां सिविल अस्पताल में देखने को मिलीं। यहां ड्राय रन एक घंटा देरी से शुरू हुआ। लोग इंतजार करते रहे। ड्राय रन चाइल्ड वैक्सीनेशन सेंटर में हुआ। सेंटर के बाहर और अंदर मरीज घूमते रहे।

मॉकड्रिल के बीच बच्चों की वैक्सीनेशन भी चलती रही। सेंटर में न तो लोगों को वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया समझाई गई और न ही ऑब्जर्वेशन की सही व्यवस्था दिखी। टीका लगने के बाद लोगों को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाना था, लेकिन यह 10 मिनट बाद ही वहां से खिसक गए। सिविल अस्पताल में 10 बजे से 12.45 बजे तक चली मॉकड्रिल में 24 लोगों ने हिस्सा लिया।

वेरका सीएचसी और गुरु रामदास अस्पताल वल्ला में 25-25 लोगों ने ड्राय रन में भाग लिया। सिविल अस्पताल में ड्राय रन का समय सुबह 9 बजे था। ऑनलाइन पोर्टल 9 बजे शुरू कर दिया गया, पर तैयारियां 9.30 बजे तक चलती रहीं। 9.43 बजे एसएमओ डाॅ. हरकंवलजीत सिंह जायजा लेने पहुंचे। फिर सिविल सर्जन डाॅ. चरणजीत सिंह का इंतजार होने लगा।

डाॅ. चरणजीत 9.55 बजे सेंटर पहुंचे और रस्मी शुरुआत की। पहली वैक्सीन 10.01 बजे लगाई गई। जिन लोगों को ऑब्जर्वेशन रूम में ले जाया गया, वहां से वह सिर्फ 10 मिनट में ही गायब हो गए। उसके बाद सिर्फ 5 लोगों पर पूरी मॉक ड्रिल की गई। बाकी को स्टेप्स कंप्लीट करके वैक्सीनेशन रूम में ले जाया गया और वहां लिस्ट में नाम चेक करके वापस भेज दिया गया।

सिविल अस्पताल...बच्चों के वैक्सीनेशन में आएगी दिक्कत

ड्राय रन के लिए सिविल अस्पताल में चाइल्ड वैक्सीन सेंटर को ही कोविड वैक्सीन सेंटर के रूप मेंे बदल िदया गया। यहां मॉकड्रिल के दौरान ही महिलाएं नवजन्मे बच्चों को लेकर आती रहीं। बच्चों का वैक्सीनेशन भी वहीं पर किया गया। आशा वर्कर उर्मिला भी नवजन्मे बच्चे को वैक्सीन लगवाने के लिए लाई। उसका कहना था कि बच्चे का जन्म आज ही हुआ है और उसे आज ही पहली वैक्सीन लगनी जरूरी होती है इसीलिए उसे लेकर आयीं। अगर आगे भी यही रूम इस्तेमाल हुआ और बच्चों की वैक्सीन बंद हुई तो नवजन्मे बच्चों को बीसीजी का इंजेक्शन कैसे लगेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser