फूड सप्लाई विभाग में एक और घोटाला:जंडियाला गुरु में पनग्रेन के 4 गोदामों में 20 करोड़ का गेहूं कम, जिम्मेदार इंस्पेक्टर गायब

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोदामों में रखे सरकारी गेहूं की जांच करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
गोदामों में रखे सरकारी गेहूं की जांच करते अधिकारी।
  • चंडीगढ़ से आई विजिलेंस की टीम ने 36 घंटे में 4 गाेदाम खंगाले, 4 की आज होगी जांच
  • एएफएसओ अर्शदीप सिंह बोले- गेहूं का सारा रिकॉर्ड अपने साथ ले गया इंस्पेक्टर

जंडियाला स्थित फूड सप्लाई विभाग के गोदामों में चंडीगढ़ से पहुंची विजिलेंस की टीम ने शुक्रवार को भी रेड जारी रखी। टीम ने 36 घंटे में पनग्रेन के 4 गोदामों को खंगाला, जबकि 4 गोदामों की जांच शनिवार को की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक चारों गोदामों से करीब 2 लाख गेहूं की बोरियां कम मिली हैं। इनकी कीमत 20 करोड़ रुपए बनती है। दूसरी ओर इन गोदामों का रिकॉर्ड मेंटेन करने वाला इंस्पेक्टर जसदेव सिंह बिना किसी सूचना के ही गायब चल रहा है।

गोदामाें में रखे गेहूं का सारा रिकॉर्ड भी जसदेव अपने साथ ले गया है। विजिलेंस की रेड शुक्रवार शाम 7 बजे तक जारी थी। गाैरतलब है कि जंडियाला गुरु एरिया के 8 गोदाम जांच के घेरे में हैं। एक गाेदाम मानांवाला, 4 गहरी राेड पर और 2 धीरेकाेट राेड पर है। पहले दिन वीरवार को फूड सप्लाई विभाग की विजिलेंस टीम ने 2 गोदामों की जांच की थी, जबकि शुक्रवार को भी 2 और गोदामों की बोरियाें की गिनती की गई। आज 4 गोदामों की जांच होगी।

जांच जारी है... आरोपियों पर की जाएगी कार्रवाई : सिंगला
गोदामों से गेहूं बाहर निकालने के लिए इलाका इंस्पेक्टर व अन्य अधिकारियों के ध्यान के बाद ही गेहूं भेजा जाता है। गेहूं गायब होने के बाद कई सवालों के जवाब विभाग को नहीं मिल रहे। इस मामले में विजिलेंस टीम के मेंबर डॉक्टर राकेश सिंगला ने कहा कि मामले की जांच चल रही है ,इंस्पेक्टर जसदेव सिंह के इलावा जांच में जो भी आरोपी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फर्जीवाड़ा... इंस्पेक्टर ने रिकाॅर्ड कभी नहीं दिखाया : एएफएसओ
इंस्पेक्टर जसदेव सिंह के बिना बताएं गायब हाेने की सूचना देने वाले एएफएसओ अर्शदीप सिंह भी टीम के साथ माैजूद रहे। उन्हाेंने कहा कि इंस्पेक्टर जसदेव सिंह ने कभी पूरा रिकाॅर्ड नहीं दिखाया। जब भी रिकाॅर्ड मांगते ताे इंस्पेक्टर टालमटाेल कर जाता। उन्हाेंने बताया कि वह लगभग डेढ़ साल पहले ही यहां आए हैं, इस दाैरान कभी भी इंस्पेक्टर की ओर से रिकाॅर्ड पेश नहीं किया गया।

गरीबों में बांटे जाने वाले राशन में भी किया घपला
यूथ अकाली के मनजिंदर सिंह ने जंडियाला गुरु सेंटर का घपलेबाजी का खुलासा करते हुए कहा कि विभाग के इंस्पेक्टर जसदेव सिंह ने गरीबों को बांटी जाने वाली गेहूं में भी बड़े स्तर पर घपला कर गरीबों के मुंह से निवाला छीन लिया है। मनजिंदर सिंह ने डीएफएससी राज ऋषि मेहरा पर सवाल उठाते कहा कि इस सेंटर में 8 गोदामों काे जसदेव सिंह के हवाले किया गया था। जबकि नियमों के अनुसार एक इंस्पेक्टर को 1 या 2 से ज्यादा गोदाम नहीं दिए जा सकते हैं। इसी तरह हर महीने डीएफएससी की ओर से पर्सनल विजिट करने के बाद चेकिंग की वीडियोग्राफी की जाती है और उसे चंडीगढ़ रिपोर्ट भेजनी होती है। यदि ऐसा किया गया होता तो आज इतना बड़ा घोटाला नहीं होता।

खबरें और भी हैं...