पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमृतसर में बारिश ने तोड़ा 2 साल का रिकॉर्ड:इस महीने अब तक 218 MM बरसे बादल, 2018 के बाद सितंबर में पहली बार इतनी अधिक बरसात

अमृतसर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमृतसर में 3 दिन से हो रही बारिश रविवार भी जारी रही। रविवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूरा दिन मौसम सुहावना रहने वाला है। तीन दिनों में शहर में 192.2 MM बारिश हो चुकी है। अभी 12 दिन ही हुए हैं और पिछले 2 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। अगर आने वाले दिनों में भी बारिश ने जोर पकड़ा तो कई सालों के रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार महीने के पहले 7 दिनों में 25.8 MM बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन बीते 3 दिनों से शहर में लगातार बारिश हो रही है। शुक्रवार हुई बारिश ने तो पूरे शहर को पानी से लबालब भर दिया था। इन 3 दिनों में शहर में 192.2 MM बारिश दर्ज हुई है। वहीं अकेले शुक्रवार 151.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई थी।

अमृतसर में शुक्रवार को हुई बारिश से जमा पानी में गाड़ियां तक डूब गईं।
अमृतसर में शुक्रवार को हुई बारिश से जमा पानी में गाड़ियां तक डूब गईं।

पिछले दस सालों की बात करें तो एक दिन में इतनी अधिक बारिश 2018 के बाद ही हुई है। 24 सितंबर 2018 को 203.1 MM बारिश दर्ज हुई थी। इतना ही नहीं पिछले दस सालों में पूरे सितंबर महीने में मात्र दो बार ही 218 MM बारिश दर्ज हुई है। 2018 में सितंबर महीने में 308.7 MM और 2014 में 414.6 MM बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी बारिश का अनुमान है। अगर ऐसा रहा तो पिछले कई सालों के रिकॉर्ड इस साल का सितंबर तोड़ सकता है।

अमृतसर की हेरिटेज स्ट्रीट में शुक्रवार को जमा हुआ बारिश का पानी।
अमृतसर की हेरिटेज स्ट्रीट में शुक्रवार को जमा हुआ बारिश का पानी।

23.3 डिग्री तापमान दर्ज
रविवार दिन का न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से हो रही फुहार के कारण आज भी दिन सुहावना बना हुआ है। दोपहर 11.30 बजे दिन का तापमान 25 डिग्री के करीब दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज मौसम सुहावना बना रह सकता है। जिसके चलते दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री से अधिक नहीं जाएगा। इतना ही नहीं आने वाले दिनों में आसमान साफ हो सकता है, लेकिन बीच-बीच में पॉकेट रेन होती रहेगी। लेकिन तापमान भी बढ़ता रहेगा। इसके बाद 16 सितंबर को एक बार फिर अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

अमृतसर के GNDH की एंट्री शनिवार को इस तरह पानी से लबालब नजर आई।
अमृतसर के GNDH की एंट्री शनिवार को इस तरह पानी से लबालब नजर आई।
खबरें और भी हैं...