पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गहराता विवाद:सेरों बाघा में दलित महिला को शामलात जमीन से जबरन हटाने की जांच 4 सदस्यीय एसआईटी करेगी

अमृतसर/बाबा बकाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरपंच और स्वर्ण वर्ग के लोगों पर जमीन हथियाने के आरोप
  • एससी आयोग की टीम ने विवादित जगह कर मुआयना कर एसआईटी से 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

गांव सेरों बाघा के सरपंच पर लगे दलित महिला को शामलात जमीन से जबरन हटाने के आरोप की जांच के लिए पंजाब राज अनुसूचित जाति आयोग की टीम के सदस्यों तरसेम सिंह सियालका और दीपक कुमार वेरका ने प्रशासनिक अफसरों के साथ मंगलवार को मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रशासनिक अफसरों ने सार्वजनिक तौर पर पीड़िता सुरिंदरपाल कौर की शिकायत सुनी।

पीड़िता ने इसमें सरपंच और स्वर्ण वर्ग की तरफ से प्रताड़ित किए जाने के सबूत आयोग और अफसरों के समक्ष पेश किए। महिला के बयान कलमबद्ध करने के बाद आयोग ने अलग से सरपंच इंद्रजीत सिंह और बाकी आरोपियों की बात भी सुनी। वहीं दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए 4 सदस्यीय एसआईटी का गठन किया। एसआईटी में बाबा बकाला के एसडीएम सुमित मुद, बाबा बकाला के डीएसपी सुरिंदर कुमार, बीडीपीओ रईया, तहसील भलाई अफसर को शामिल किया गया है।

एसआईटी में एसडीएम, डीएसपी, बीडीपीओ, तहसील भलाई अफसर

आयोग ने एसआईटी के सदस्यों को निर्देश दिया कि बारीकी से जांच करके 14 अप्रैल को सुबह 11 बजे रिपोर्ट पंजाब राज एससी कमीशन के चंडीगढ़ दफ्तर में पेश की जाए। आयोग की टीम के सदस्य तरसेम सिंह सियालका ने कहा कि मामला गंभीर है। एसआईटी की रिपोर्ट मिलने के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पीड़िता का आरोप- पुलिस ने सुनवाई नहीं की
पीड़िता के मुताबिक पंचायत की शामलाती जमीन के कुछ भाग पर गृहस्थी से जुड़े कामों को करती थी। गांव के कई लोगों के पास शामलात जमी है, लेकिन पंचायत ने उसे जबरन हटा कर जमीन कब्जा ली। यही नहीं अपशब्द भी बोले गए। जब पुलिस में शिकायत करने गई तो वहां उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें