पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पेंशन घाेटाला:पेंशन के लिए फर्जीवाड़ा करने वालों पर होगा 420 का केस

अमृतसर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपात्रों को ट्रेस करने के लिए सॉफ्टवेयर हो रहा अपग्रेड, नोटिफिकेशन का संशय दूर

पंजाब सरकार ने अकाली के दौरान हुए पेंशन घोटाला मामले में जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फर्जीवाड़ा कर पेंशन का लाभ उठाने वालों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली गई है। बीते 17 जुलाई को अपनी उम्र, आया और जायदाद छिपाकर पेंशन लेने वाले 70137 लोगों से 162 करोड़ की रिकवरी करने का आदेश पेंशन विभाग को दिया था। इसमें अमृतसर के 7853 लोग फर्जी करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं।

इनसे 20 करोड़ रुपए की रिकवरी की जानी है। गलत तरीके से पेंशन लेने वालों के खिलाफ रिकवरी के साथ ही धारा 420 के तहत कार्रवाई भी होगी, जबकि अपनी ज्यादाद छिपाने वालों के खिलाफ माल एक्ट के तहत कार्रवाई करने के आदेश नोटिफिकेशन जारी करते समय ही दे दिए गए थे। विभाग आसानी से वसूली कर सके, इसके लिए पेंशन पोर्टल के अंदर ही सॉफ्टवेयर (फीचर) अपग्रेड कर रही है, जिसमें अपात्रों की डिटेल और किससे कितनी रिकवरी होनी है, वह राशि भी अपडेट की जाएगी।

प्रशासनिक सूत्रों की माने तो चार दिनों में ही सॉफ्टवेयर अपग्रेडिंग का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद एक्शन कमेटी अगली कार्रवाई करना शुरू कर देगी। दरअसल, नोटिफिकेशन में क्या कार्रवाई होनी है यह स्पष्ट नहीं था। अधिक जायदाद मामले में माल एक्ट के तहत कार्रवाई की बात कही गई थी। इसे लेकर अफसरों में भी वसूली के अलावा क्या कार्रवाई होनी है इसको लेकर संशय बना हुआ था।

डाॅक्यूमेंट वेरीफिकेशन में आसानी
सॉफ्टवेयर अपग्रेड होने के बाद जांच कमेटी को अपात्रों का डाॅक्यूमेंट वेरीफिकेशन करने में आसानी होगी और इसके बाद नोटिस जारी की जाएगी। वहीं कमेटी यह प्लान भी तैयार कर रही कि जिस इलाके में अधिक फर्जीवाड़े हुए हैं, वहां नोटिस भेजने की लिस्ट पहले तैयार की जाएगी। सभी जिलों में कमेटी गठित कर ली गई है। रिकवरी को लेकर प्लान भी तैयार किए जा रहे।

वेल एस्टेब्लिशमेंट प्रोसेस से कार्रवाई: प्रमुख सचिव
प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि रिकवरी वेल एस्टेब्लिशमेंट प्रोसेस है, जिसके तरह अनुसार ही कार्रवाई की जा रही है। जितने भी अपात्र हैं, सभी से रिकवरी की जाएगी। जिले स्तर पर कमेटी बनने के बाद एक्शन लेने का काम भी शुरू होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें