बाहरी राज्य से पंजाब में धान बेचने पर बढ़ी सख्ती:अभी तक 16 लोग गिरफ्तार, 7260 क्विंटल धान के साथ 7 ट्रक जब्त; बार्डरों पर लगाए गए 95 नाके

अमृतसर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्पेशल नाकों पर ट्रकों की जांच करते पुलिसकर्मी। - Dainik Bhaskar
स्पेशल नाकों पर ट्रकों की जांच करते पुलिसकर्मी।

बाहरी राज्यों से धान की फसल को पंजाब में आने से रोकने के लिए राज्य के बार्डरों को सील करते हुए 95 नाके लगाए गए हैं। जहां 24 घंटे पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। बीते 2 सप्ताह में 1500 से अधिक वाहनों की चेकिंग इन नाकों पर हुई और 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सभी बाहरी राज्य से पंजाब में आकर धान को बेचने के प्रयास में थे। इसका कारण एक ही है, पंजाब में बाहरी राज्यों से अधिक मिनिमम सेल प्राइस (MSP) मिलती है।

पूरे पंजाब के बार्डरों पर कुल 92 नाके लगाए गए हैं।
पूरे पंजाब के बार्डरों पर कुल 92 नाके लगाए गए हैं।

फूड एंड सप्लाई विभाग और पंजाब पुलिस के अधिकारियों की तरफ से सांझा की गई जानकारी के अनुसार अभी तक 16 लोगों को पंजाब के विभिन्न इलाकों से गिरफ्तार किया जा चुका है। इनके खिलाफ पूरे पंजाब में 8 मामले दर्ज हो चुके हैं। यह मामले मानसा, पटियाला, कपूरथला, तरनतारन और संगरूर में दर्ज किए गए। इतना ही नहीं 7 ट्रक भी जब्त किए गए, जिनमें 7260 क्विंटल धान को भरकर लाया जा रहा था। इतना ही नहीं पंजाब पुलिस ने ADGP वी. नीरजा को खास तौर पर नाकों की जिम्मेदारी दी गई है।

पंजाब में 3,12,554 मीट्रिक टन धान की खरीद
बीते 11 दिनों में पंजाब की सरकारी एजेंसियों की तरफ से 3,12,554 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इसके अलावा कुल 16,45,973 मीट्रिक टन धान को सरकारी एजेंसियों ने खरीदा और 19,829 मीट्रिक टन धान को प्राइवेट कंपनियों ने खरीदा है।

खबरें और भी हैं...