पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कूड़े के ढेर:8 स्मार्ट बिन बने कूड़े के ढेर; 3 के ढक्कन गायब, एक को टाट डाल कर किया बंद

अमृतसर11 दिन पहलेलेखक: सतीश शर्मा
  • कॉपी लिंक
  • गलियारे में गली गुज्जरां से लेकर बाजार काठियांवाला तक, कल्लू दा अखाड़ा और मजीठा रोड पर बिखरा रहता है कचरा

‘स्वच्छ आइकोनिक प्लेसेस’ प्रोजेक्ट के तहत शहर में 8 जगह पर डेढ़ साल पहले लगाए गए स्मार्ट बिन रेगुलर लिफ्टिंग न होने से कूड़े के ढेर में तब्दील हो गए हैं। इनमें से 3 के ढक्कन गायब हो गए हैं, जबकि 1 को टाट डालकर बंद कर दिया गया है। इसके अलावा एक बिन जनवरी महीने से बंद है। इनमें से 6 बिन गलियारा, ईएसआई अस्पताल मजीठा रोड के बाहर और कल्लू दा अखाड़ा के नजदीक फिट किए गए थे।

इनका ज्यादातर हिस्सा जमीन के अंदर फिक्स है, मगर कूड़ा लिफ्टिंग की जिम्मेदारी संभाल रही चेन्नई की कंपनी रैगुलर लिफ्टिंग नहीं कर पा रही। इससे इनके बाहर कूड़ा बिखरा रहता है। यही हाल मजीठा रोड पर लगाए गए स्मार्ट बिन का है, वहां लोग सड़क पर ही कूड़ा फेंक जाते हैं। चेन्नई की कंपनी के काम का सुपरविजन करने में नगर निगम के अिधकारी भी फेल साबित हो रहे हैं। कूड़े के कारण पापड़ां वाला बाजार और काठियां वाला बाजार के दुकानदार और लोग परेशान हैं। यही हाल मजीठा रोड का है।

कूड़ेदानों के आसपास गंदगी बिखरे रहने के कारण लोग कर रहे इन्हें हटाने की मांग

पेट्रोलियम कंपनी ने गलियारा की गली गुज्जरां से लेकर बाजार काठियांवाला तक 6 जगह स्मार्ट बिन लगाए हैं। इसके अलावा मजीठा रोड, कल्लू दा अखाड़ा में भी बिन लगाए गए। निगम के मुताबिक स्मार्ट बिन्स के आपरेशन एंड मेंटेनेंस का जिम्मा 5 साल के लिए चेन्नई बेस्ड कंपनी कर रही है। हर जगह रिसाइकलेबल, नॉन रिसाइकलेबल और गीले कूड़े के लिए 3 बिन इकट्ठे लगे हैं। 3 जगह करीब 20-20 कदम की दूरी पर ही ये बिन लगे हैं। गलियारा के 6 बिन में से 3 के ढक्कन गायब हो गए हैं। आटा मंडी के पास एक बिन टाट डाल कर बंद कर दिया गया है। कल्लू दा अखाड़ा वाला बिन जनवरी से बंद है। इसे रिपेयर के लिए ले जाया गया था, बाद में इलाके वालों के विरोध की वजह से वहा बिन दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

दरबार साहिब जाने वाले श्रद्धालु निगम को कोसते हैं : अमनदीप
पापड़ां वाला बाजार में पापड़-वड़ियांे के कारोबारी अमनदीप सिंह और साहिब सिंह के मुताबिक शनिवार-रविवार को तो कंपनी के लिफ्टिंग करती ही नहीं। इन दोनों दिनों में दरबार साहिब बड़ी संख्या में लोग आते हैं। कूड़ा बिखरा होने के कारण वह निगम को कोसते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें