पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सौहार्द:बाॅर्डर पर ढाई साल बाद भारत-पाक में मिठाइयों का आदान-प्रदान

अटारी बाॅर्डर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में 26 जनवरी 2019 के बाद पहली बार बकर-ईद पर घुली मिठास

बुधवार को मुस्लिम भाईचारे के प्रमुख त्यौहार बकराईद, जिसे ईद उल अजहा भी कहा जाता है, के मौके पर भारत-पाक के रिश्तों में करीब दो साल बाद मिठास घुलती नजर आई। इस दौरान पहले पाकिस्तान ने भारत को मिठाई दी और फिर भारत ने मिठाइयों का डिब्बा देकर ईद मुबारक कहा। फिलहाल आगे अगस्त महीने में दोनों मुल्कों के आजादी दिवस पर भी मिठाइयों का आदान-प्रदान हो सकता है। बकराईद के मौके पर परंपरागत तरीके से पहले पाक रेंजर्स ने बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों को 2 मिठाइयों के डिब्बे भेंट किए। इसी क्रम में बीएसएफ ने भी पाक रेंजर्स ने 7 डिब्बे मिठाइयां पाक रेंजर्स को सौंपी।

दोनों ही तरफ के अधिकारियों ने हाथ मिलाया और एक दूसरे को मुबारकवाद दिया। दोनों मुल्कों के बीच लंबे समय से जारी तनाव के बीच पहली बार इस तरह का खुशगवार माहौल नजर आया। उम्मीद जताई जा रही है कि आगे 14 अगस्त को अपने आजादी दिवस पर पाक और 15 को भारत अपने स्वाधीनता दिवस के मौके पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करेंगे। बताते चलें कि साल 2019 के भारतीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को भारत की तरफ से पाक रेंजर्स को मिठाई दी गई थी और उसके बाद के मौके पर पाक रेंजर्स ने वैसा ही किया था।

इसके बाद 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमला हुआ और रिश्तों में खटास आ गई। इसके आगे फिर भारत की तरफ से फरवरी महीने में सर्जिकल स्ट्राइक और अगस्त में जम्मू-कश्मीर में धारा 370 व 35 ए के खात्मे के बाद रिश्ते और तल्ख हो गए नतीजतन किसी भी पर्व-त्यौहार पर मिठाइयों का लेन-देन नहीं हो सका। बताते चलें कि दोनों ही अपने खास दिनों पर एक दूसरे को मिठाइयां देकर बेहतर रिश्ते बनाने की कोशिश करते हैं।

खबरें और भी हैं...