जंगलात विभाग ने रुकवाया वल्ला पुल का काम:अकाली सरकार ने कचहरी चौक फ्लाईओवर की पेमेंट नहीं की थी; दो साल बाद शुरू हुआ था निर्माण

अमृतसर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वल्ला सब्जी मंडी रेलवे फाटक पर बन रहा फ्लाईओवर। - Dainik Bhaskar
वल्ला सब्जी मंडी रेलवे फाटक पर बन रहा फ्लाईओवर।

पंजाब के अमृतसर शहर में बन रहे वल्ला सब्जी-मंडी रेलवे क्रॉसिंग फ्लाईओवर का निर्माण कार्य एक बार फिर बंद हो गया है। इस बार आर्मी नहीं, जंगलात विभाग ने पुल का काम रुकवा दिया है। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट लगातार जंगलात विभाग के संपर्क में है। अधिकारियों का कहना है कि अकाली सरकार के समय की एक गलती के कारण यह काम रुका है, लेकिन काम जल्द शुरु करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

गौरतलब है कि 2019 में पुल का काम शुरू हुआ। लेकिन वल्ला में आर्मी का हथियारों का गोदाम होने के चलते इस काम को रोक दिया गया। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की कोशिशों के बाद आर्मी ने एनओसी दे दी। पिछले माह काम फिर शुरू हुआ, लेकिन अब जंगलात विभाग ने इसमें अड़चन डाल दी है। वल्ला पुल का एक तरफ का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, अब सिर्फ 20 प्रतिशत काम सब्जी-मंडी की तरफ का ही रह गया है। पुल को बनाने की कुल लागत 66 करोड़ है, लेकिन बार-बार आ रही देरी से इसके निर्माण के खर्च में भी बढ़ोतरी हो रही है।

कचहरी चौक फ्लाईओवर की नहीं की थी पेमेंट

जंगलात विभाग का कहना है कि अकाली सरकार के समय जब कचहरी चौक पर फ्लाईओवर बना था तो जंगलात विभाग को जगह के लिए पेमेंट की जानी थी। जल्द पेमेंट का वादा करके अकाली सरकार ने कचहरी चौक का काम शुरू करवा दिया। लेकिन अब फिर जंगलात विभाग की जमीन का प्रयोग किया जा रहा है। जब तक पेमेंट नहीं होगी, जंगलात विभाग पुल के निर्माण की इजाजत नहीं देगा।

80 लाख के करीब है बकाया

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दमनदीप सिंह उप्पल का कहना है कि जंगलात विभाग के साथ बातचीत चल रही है। पुल का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। जंगलात विभाग को इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने 80 लाख रुपए के करीब रकम देनी है। लेकिन अब जंगलात विभाग फॉरेस्ट एरिया के पास कहीं जमीन की मांग कर रहा है। जल्द ही जमीन फाइनल करने के बाद जंगलात विभाग को दे दी जाएगी, जिसके बाद जल्द ही इस पुल का काम पूरा हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...