पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ रही ठंड:समतल इलाकों के तापमान में गिरावट; अगले 4 दिनों में न्यूनतम तापमान पहुंच सकता है 2 डिग्री

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर भारत के इलाकों में कुछ दिनों से लगातार ठंड बढ़ती जा रही है। रात के तापमान में गिरावट के साथ-साथ दिन के अधिकतम तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को हिमाचल प्रदेश के बारालाचा, कुंजुम व रोहतांग दर्रे सहित कई ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई, जिसका असर निचले इलाकों में देखने को मिल रहा है। पंजाब में सूखी ठंड पड़ रही है। मंगलवार के दिन की शुरुआत बादलों के साथ हुई है।

शहर में हल्की धुंध भी देखने को मिली।
शहर में हल्की धुंध भी देखने को मिली।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण नीचे की तरफ आने वाली हवाएं उत्तर भारत में ठंड बढ़ा रही हैं। मंगलवार सुबह बाद छाए रहने के कारण अमृतसर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया है। अगर बीते दिन के अधिकतम तापमान पर नजर दौड़ाएं तो यह सामान्य से एक डिग्री अधिक था। सोमवार का अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री था, जो मंगलवार को और भी अधिक गिरने का अनुमान है।

वहीं पिछले सालों पर नजर दौड़ाएं तो अमृतसर का अधिकतम तापमान दिसंबर में अधिकतर 20 से 25 के बीच रहता है। लेकिन इस साल यह 20 से नीचे भी जा सकता है। मौसम विभाग पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि इस साल ठंड अधिक पड़ने वाली है।

एक सप्ताह में 2 डिग्री तक पहुंच जाएंगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, यह महीना पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ सकता है। अगले 4-5 दिन में ही शहर का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच सकता है। 31 दिसंबर से पहले एक बार अमृतसर का न्यूनतम तापमान माइनस में जाने का अनुमान है। अभी तक अमृतसर का न्यूनतम तापमान 9 दिसंबर 1996 को -3.6 डिग्री दर्ज किया जा चुका है।