पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना महामारी:30 को पहली दफा ऑनलाइन होंगे बार एसोसिएशन चुनाव, मोबाइल लिंक से डलेगा वोट

अमृतसर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 सितंबर को नॉमिनेशन, 1795 वकील करेंगे वोट

बार काउंसिल ने कोरोना महामारी के मद्देनजर अमृतसर बार एसोसिएशन के चुनाव पहली बार ऑनलाइन करवाने की तैयारी की है। चुनाव की तारीख 30 सितंबर निर्धारित हो चुकी है और योग्यता रखने वाले वकील 16 सितंबर को ऑनलाइन नॉमिनेशन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 17 को स्क्रूटनी और नामांकन वापसी होगी। खास बात यह होगी कि एडवोकेट घर बैठे अपने मोबाइल से ही वोटिंग कर सकेंगे।

चुनाव की सारी प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए प्राइवेट कंपनी को जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। प्रेसिडेंट का चुनाव लड़ने के लिए बार एसोसिएशन एनरोलमेंट के साथ ही 10 साल का अनुभव होना चाहिए। वाइस प्रेसिडेंट और सचिव के लिए 5 वर्ष और संयुक्त सचिव व कोषाध्यक्ष के लिए 3 साल का अनुभव होना जरूरी है। काउंसिल ने चुनाव का समय सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित किया है।

वहीं 3 घंटे के भीतर परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। वही वकील वोट डाल सकेंगे, जिन्होंने एसोसिएशन में अपना एनरोलमेंट कराया होगा। वैसे तो अमृतसर जिले में करीब 3000 वकील हैं, लेकिन 1795 ही रजिस्टर्ड हैं, जिनको वोट डालने का अधिकार रहेगा। सभी वकीलों के मोबाइल नंबर रविवार को बार काउंसिल को भेज दिए गए हैं। सीनियर एडवोकेट जसवीर सिंह घुम्मन चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर होंगे।

कोरोना से 3 माह लेट, अब हर साल दिसंबर में चुनाव
कोरोना के कारण बार एसोसिएशन का चुनाव इस बार 3 माह बढ़ा दिया गया है। यानी कि अगला चुनाव दिसम्बर में होगा, जबकि पहले अप्रैल के अप्रैल चुनाव होते थे। अब यह चुनाव दिसम्बर के दिसम्बर होंगे। इसलिए इस बार चुनाव जीतने वाले वकीलों को 15 महीने तक पद पर बने रहने का अधिकार होगा।

वोट डालने के लिए 5 मिनट
बार एसोसिएशन के सचिव इंदरजीत सिंह ने बताया कि जिन वकीलों का मोबाइल नंबर बार काउंसिल में रजिस्टर्ड है, उस पर एक लिंक आएगा। इसे ओपन करने पर चुनाव लड़ने वाले एडवोकेट की फ़ोटो और अन्य सारी डिटेल खुलकर सामने आ जाएगी। इसके बाद ओटीपी नंबर भी मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा, जिससे यह जानकारी हो सके कि सही लोग ही वोट डाल रहे हैं। अपने उम्मीदवारों की लिस्ट देखने और वोट डालने की प्रक्रिया के लिए 5 मिनट का टाइम मिलेगा। सब्मिट बटन पर पर क्लिक करने के बाद वोटिंग हो जाएगी। इस दोबारा बदलाव नहीं हो पाएगा।
तैयारियां पूरी : रिटर्निंग ऑफिसर
रिटर्निंग आफिसर जसवीर सिंह घुम्मन ने कहा कि बार एसोसिएशन के चुनाव निष्पक्ष तरीके से होगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। बार एसोसिएशन के प्रेसीडेंट विपिन कुमार दंड ने बताया कि ऑनलाइन वोटिंग बेहतर प्रक्रिया साबित होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें