अमृतसर में आज 45 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन:अमृतसर में 12.28 लाख लोग अभी भी वैक्सीन से महरूम, अभी तक जिले में 7 लाख 29 हजार 963 डोज ही लगी

अमृतसरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वैज्ञानिकों ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज करना होगा। - Dainik Bhaskar
वैज्ञानिकों ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज करना होगा।

पंजाब के अमृतसर जिले में शनिवार देर रात वैक्सीन की 11 हजार डोज पहुंची, जिन्हें रविवार को 45 केंद्रों पर लगाया जा रहा है। वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार और आज रविवार को देखते हुए यह मात्र एक ही दिन का स्टॉक है।

केरल में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बाद वैज्ञानिक इसे तीसरी लहर बता रहे हैं। जिसके बाद देश के अन्य राज्य भी सतर्क हो गए हैं। वैज्ञानिकों ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज करना होगा, ताकि परिणामों के घातक होने से बचा जा सके। लेकिन अमृतसर की बात करें तो यह अभी भी अपने लक्ष्य से 12.28 लाख पीछे है।

सेहत विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों को देखें तो अभी तक जिले में 7 लाख 29 हजार 963 डोज ही लगी हैं। जिनमें से पहली डोज लेने वाले 5 लाख 71 हजार 856 लोग हैं और दोनों डोज लगवाने वाले मात्र 1 लाख 58 हजार 107 लोग हैं। सेहत विभाग के अनुसार, 18 साल से अधिक उम्र के जिले में 18 लाख लोग हैं। 18 लाख काे वैक्सीनेशन लगाने का टारगेट लेकर सेहत विभाग चल रहा है।

अप्रैल से शुरु है अभियान

वैक्सीनेशन ड्राइव को शुरु किए चार माह बीत चुके हैं। 1 मई को 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीनेशन देना शुरु कर दिया गया था। लेकिन चार माह में मात्र 31.7 प्रतिशत ही टारगेट पूरा कर पाए है। यही रफ्तार रही तो अगले 9 महीनों में जाकर पूरी वैक्सीनेशन हो पाएगी। लेकिन यह भी वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर है।

सेहत विभाग काे लिख चुकी हैं डीआईओ

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. रेणू भाटिया ने कहा कि अमृतसर को जरूरत के अनुसार काफी कम डोज दी जा रही है। अमृतसर की सप्लाई शुरुआती दिनों के अनुसार ही बनाई गई है, तब लोग भी इंजेक्शन लगवाने से कतरा रहे थे। लेकिन अब जब डिमांड बढ़ चुकी है तो सप्लाई अभी भी पहले की तरह ही अमृतसर को मिल रही है।

इन 45 केंद्रों पर पहुंची वैक्सीन

शहर में कोविशील्ड सिविल अस्पताल, यूसीएचसी नारायणगढ़, ढाब खटिका, मुस्तफाबाद, सकत्री बाग, काले घनूपुर, रणजीत एवेन्यू, फताहपुर, कांगड़ा कालोनी, भगतांवाला, राम बाग, गवाल मंडी, छेरहटा, हरिपुरा, कोट खालसा, पुतलीघर, जोध नगरबसंत एवेन्यू, गोबिंद नगर, गोपाल नगर, चौक फव्वारा, अमृतसर ईएसआई अस्पताल और गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है। इसके अलावा रूरल एरिया में बाबा बकाला, रईया, मेहता, लोपोके, भकना, राजासांसी, अटारी, मजीठा, थरिएवाल, चविंदा देवी, मानावाला, वरपाल, जंडियालागुरु, नवांपिंड, रमदास, चेतनपुरा, तरसिक्का, टाहली साहिब, वेरका, अजनाला एसडीएच, एयरफोर्स स्टेशन में भी वैक्सीनेशन लगाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...