• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Blue Star Operation Anniversary; Police Register Case Against Two Those Who Raise Voice With Salogan Khalistan Zindabad

घल्लूघारा दिवस पर खालिस्तानी नारे लगाने का मामला:वीडियो के आधार पर 2 युवकों पर केस दर्ज, गिरफ्तारी के लिए पुलिस कर रही छापामारी

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
6 जून को गोल्डन टेंपल में श्री अकाल तख्त साहिब के पास एकत्रित भीड़। - Dainik Bhaskar
6 जून को गोल्डन टेंपल में श्री अकाल तख्त साहिब के पास एकत्रित भीड़।

पंजाब के अमृतसर में पुलिस ने ब्लू स्टार ऑपरेशन की बरसी पर गोल्डन टेंपल के भीतर खालिस्तान के नारे लगाने वाले दो युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक, एक युवक ने पहले श्री अकाल तख्त साहिब के करीब स्पीच दी और फिर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। युवकों की पहचान गुरदासपुर के गांव जौर निवासी मंजीत सिंह उर्फ बाबा और लुधियाना के विर्क गांव निवासी सौदागर सिंह के रूप में हुई है। दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

अमृतसर थाना ई- डिवीजन में दर्ज FIR
अमृतसर थाना ई- डिवीजन में दर्ज FIR

यह FIR अमृतसर के थाना ई-डिवीजन में सब इंस्पेक्टर परमजीत सिंह के बयानों के आधार पर दर्ज की गई है। परमजीत सिंह ने FIR में बताया कि वह ड्यूटी पर थे। तभी सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो उनके हाथ लगी। जिसमें श्री अकाल तख्त साहिब के करीब दो अज्ञात युवक खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे। एक युवक स्पीच दे रहा था और दूसरा उसके साथ हामी भर रहा था। इस स्पीच में युवक देश को तोड़ना, धर्म के नाम पर देश का बंटवारा करना और माहौल खराब करने वाली बातें बोल रहा था।

छानबीन में आया दो युवकों का नाम

पुलिस ने यह FIR अज्ञात युवकों के नाम पर दर्ज की थी, लेकिन तफ्तीश के बाद मंजीत सिंह उर्फ बाबा और सौदागर सिंह का नाम सामने आया। इन दोनों को पकड़ने के लिए छापामारी की जा रही है। जल्द ही आरोपियों के अन्य साथियों का नाम भी FIR में जोड़ दिया जाएगा।

IPC 121 और 121A के अंतर्गत मामला दर्ज

पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 121 और 121A IPC के तहत मामला दर्ज कर लिया है। यह दोनों धाराएं देश विरोधियों के खिलाफ या भारत सरकार के खिलाफ कार्य करने वालों के लिए हैं। जिनमें दोषी पाए जाने के बाद आरोपियों को मृत्यु दंड या उम्र कैद की सजा भी हो सकती है।