पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अवेयरनेस:स्कूलों में बनेंगे बूस्टर क्लब, अंग्रेजी बोलना सीखेंगे छात्र

अमृतसर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाषा कौशल सुधार के लिए 6वीं से 12वीं तक हर सेक्शन के 3-3 स्टूडेंट्स क्लब में होंगे

सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स में इंग्लिश बोलने-सीखने के डर को दूर करने के लिए इंग्लिश बूस्टर क्लब बनाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने 6वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के गुणात्मक विकास के लिए उक्त निर्णय लिया है। इससे जहां स्टूडेंट्स का डर खत्म होगा, जबकि उनके भाषा कौशल में भी सुधार होगा। इससे गवर्नमेंट स्कूलों के स्टूडेंट्स भी प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स की तरह बिना किसी झिझक के आत्मविश्वास के साथ इंग्लिश में बात कर सकेंगे।

डिस्ट्रिक्ट मेंटर इंग्लिश जसविंदर काैर ने बताया कि शिक्षा विभाग मुताबिक इससे गवर्नमेंट स्कूलों की एनरोलमेंट भी बढ़ेगी और कम्युनिटी का भी स्कूलों में विश्वास बढ़ेगा। लॉकडाउन में पेरेंट्स ने सरकारी स्कूलों में विश्वास दिखाया है। नतीजतन स्कूलों में एडमिशन बढ़ी है और गवर्नमेंट स्कूलों के स्टूडेंट्स भी निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स की तरह इंग्लिश में बिना किसी डर के बात करेंगे तो पेरेंट्स का विश्वास और बढ़ेगा।

बच्चों को हर हफ्ते एक्टीविटी आधारित लिसनिंग टास्क, कविताएं, गाने और टंग ट्विस्टर दिए जाएंगे

वहीं, नए पॉजीटिव इन्वायरनमेंट की भी स्थापना होगी। टीचर्स क्लास में स्टूडेंट्स से आने वाली एक्टीविटी को सांझा करेंगे और स्टूडेंट्स ऑडियो बनाकर टीचर्स को भेजेंगे। अगर किसी तरह के सुधार की जरूरत होगी तो टीचर्स साथ ही बता देंगे, जो स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद रहेगा। 6वीं से 12वीं क्लास के हर सेक्शन के 3-3 स्टूडेंट्स को मिलाकर बूस्टर क्लब बनाए जाएंगे। बाद में पूरी क्लास के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा।

ये बूस्टर क्लब स्कूल, ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट लेवल और स्टेट लेवल पर बनेंगे। शुरुआत में बच्चों को इंग्लिश में बात करने के लिए कुछ वाक्य दिए जाएंगे। हर हफ्ते एक्टीविटी आधारित लिसनिंग टास्क, कविताएं और गाने व टंग ट्विस्टर दिए जाएंगे। इससे बच्चों की बोलने, सुनने और बताने की क्षमता में इजाफा होगा। 12 अक्टूबर को जिला स्तर पर इंग्लिश बूस्टर क्लब बनाए जा चुके हैं। वहीं, 17 से स्कूलों में ये क्लब बनाए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें