अमृतसर में बॉर्डर पार से आया ड्रोन:सरहद से 200 मीटर अंदर गिरा मिला, BSF ने जब्त करके जांच शुरू की

अमृतसर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गिरा मिला ड्रोन। - Dainik Bhaskar
अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गिरा मिला ड्रोन।

पंजाब के अमृतसर में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 200 मीटर अंदर एक ड्रोन को जब्त किया है। ड्रोन को टेप व रस्सियों से बांधा गया था। स्पष्ट है कि इसे तस्करी के लिए ही प्रयोग किया गया। ड्रोन को जब्त करके BSF ने आसपास के एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाया, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

जानकारी के अनुसार BSF की 71वीं बटालियन के जवान अमृतसर के गांव हवेलियां के करीब गश्त कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें बॉर्डर से 200 मीटर और बॉर्डर फैंसिंग लाइन से 50 मीटर अंदर एक ड्रोन पड़ा मिला। यह एक छोटा क्वाडकोप्टर DJI फैंटम 4 प्रो ड्रोन है, जो थोड़ा बहुत भार ही अपने साथ लेकर उड़ सकता है। लेकिन यह ड्रोन भारतीय सीमा में खेतों में कैसे गिरा, इस पर अभी कोई जानकारी BSF का अधिकारी सांझा नहीं कर रहा।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बैटरी खत्म होने या मौसम की खराबी के कारण ड्रोन की क्रैश लैंडिंग हुई है।

ड्रोन के साथ बंधी थी थैली

जब्त किए गए ड्रोन के साथ रस्सियां बंधी हुई थी। ड्रोन पर एक लाल रंग की थैली भी लटकी हुई है, लेकिन वे खाली पाई गई। इतना ही नहीं ड्रोन पर काली टेप भी बांधी गई थी ताकि उसमें से निकलने वाली लाइट BSF के जवानों की नजर में न आ सकें। पूरी चौकसी के साथ ही इस ड्रोन को बॉर्डर पार से भेजा गया है।

एक महीने पहले फिरोजपुर सैक्टर में गिराया था ड्रोन

पूरे एक महीने पहले 18 दिसंबर 2021 को BSF ने एक ड्रोन को फिरोजपुर सैक्टर में गिराने में सफलता हासिल की थी। यह ड्रोन फिरोजपुर की वान सीमा चौकी के समीप गिराया गया था। यह एक चाइना मेड चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन था। जिसका वजन लगभग 23 किलोग्राम था और यह लगभग 10 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम था।