पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महिला एवं बाल सुरक्षा विभाग:तहसील परिसर में बच्चों से भीख मंगवाने वालों के खिलाफ 30 सितंबर तक चलेगा अभियान

अमृतसर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाल सुरक्षा विभाग की टीम की छापेमारी में पकड़े गए बच्चे और महिलाएं।

महिला एवं बाल सुरक्षा विभाग के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर (डीपीओ) मनजिंदर सिंह के निर्देश पर विभाग की टीम ने तहसील और जिला न्यायालय परिसर के बाहर बच्चों की भिक्षा-वृत्ति रोकने को लेकर अभियान चलाया। टीम के 10 सदस्यों ने अभियान के तहत दिनभर में 11 महिलाओं और 10 बच्चों को पकड़ा है। डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर पवन कौर ने बताया कि 11 सितंबर से शुरू हुआ अभियान 30 सितंबर तक जिले के अलग-अलग इलाकों में जारी रहेगा।

टीम रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, दरबार साहिब जैसी जगहों पर अभियान चलाये जा रहे हैं, जहां बालश्रम और लावारिस बच्चों के खोने की शिकायतें मिलती रहती है। जिन बच्चों को तहसील कांप्लेक्स और न्यायालय परिसर के बाहर से उठाया गया है यदि उनके माता-पिता के होने पर डिटेल और डॉक्युमेंट्स लेकर दोबारा इस तरह के काम बच्चों से नहीं करवाने की चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा। लेकिन दोबारा ऐसा करते पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं जिन बच्चों के परिजन नहीं है उनको चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामने पेश किया जाएगा और इसके बाद शेल्टर होम में शिफ्ट कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि दैनिक भास्कर ने बीते 9 सितंबर को तहसील परिसर में रजिस्ट्री दफ्तर और अन्य ऑफिसों के बाहर मासूम बच्चों के जूता पॉलिश करने और महिलाओं को उनके बच्चों के साथ भीख मांगने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी, जिसके बाद विभाग ने एक्शन लेते हुए कार्रवाई की है। डीसीपीओ ने बताया कि बाल सुरक्षा अधिकार नियमों के तहत जो भी बनती कार्यवाही होगी वह की जा रही है।

प्रशासन पूरी तरह से सख्त: एसडीएम
बच्चों से भिक्षावृत्ति कराने जैसे मामलों पर प्रशासन सख्त और गंभीर है। महिला एवं बाल सुरक्षा विभाग की टीम को निर्देश दिया है कि वह समय-समय पर अभियान चलाते रहें, जिससे इस तरह के मामलों को रोका जाए और बच्चों की बेहतरी के लिए भी कदम उठाए जा सकें। - विकास हीरा, एसडीएम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें