पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दिल, किडनी और लीवर होता है प्रभावित:दूध के 25 सैंपलों में से सात में केमिकल-पानी की मिलावट, अगस्त में सेहत विभाग ने लिए थे

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में जहां शासन-प्रशासन और लोग खुद इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाने-पीने की वस्तुओं की शुद्धता तथा गुणवत्ता पर जोर दे रहे हैं। बावजूद इसके इस दौर में भी मिलावटखोरी का खेल जारी है। खास बात तो यह है कि यह गोरखधंधा दूध के सैंपलों से सामने आया है। जिनके सैंपल फेल हुए हैं सेहत विभाग उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर चुका है।

जिला सेहत अफसर डॉ. अमनदीप सिंह ने बताया कि बीते महीने में उनकी टीम ने विभिन्न डेयरियों और जगहों से दूध के 25 सैंपल भरे थे। उनको टेस्टिंग के लिए खरड़ लैब भेजा गया था। उनमें से 7 सैंपल फेल (अनसेफ) पाए गए हैं। टेस्टिंग रिपोर्ट से साबित हो गया है कि दूध में मिलावट का खेल आज भी जारी है। उनका कहना है कि फेल सैंपलों में जहां पानी की अधिकता पाई गई है, वहीं कुछ में केमिकल की भी मिलावट मिली है।

माहिरों के मुताबिक अनसेफ आने वाली सामग्री इंसान पर तुरंत असर नहीं करती, लेकिन धीरे-धीरे उसके भीतरी अंगों जैसे कि दिल, किडनी और लीवर आदि को प्रभावित करती है। अगर हम भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की रिपोर्ट पर गौर करें तो 68 फीसदी दूध कसौटी पर खरा नहीं उतरता। सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक माने जाने वाले पंजाब में मिलावट का उक्त स्तर गंभीर मामला है। डॉ. अमनदीप सिंह ने बताया कि उक्त दुग्ध विक्रेताओं को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। उनके खिलाफ कोर्ट में केस चलाया जाएगा ताकि कड़ी कार्रवाई की जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें