पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यूपीएससी:सिविल सर्विसेस : छेहर्टा की नवनीत का 2017 में ऑल इंडिया में 501वां स्थान था, इस बार लाईं 33वां रैंक

अमृतसर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिता दिल्ली पुलिस में इंस्पेक्टर, खुद ले रही इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस की ट्रेनिंग

छेहर्टा की रहने वाली नवनीत कौर मान ने सिविल सर्विसेस एग्जाम में 33वां रैंक हासिल किया है। नवनीत कौर के पिता सुखदेव सिंह मान दिल्ली पुलिस में इंस्पेक्टर हैं। वर्ष 1990 में नौकरी लगने के बाद सुखदेव सिंह मान परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए थे। उनका पुराना घर छेहर्टा में है, जहां परिवार आता-जाता रहता है।

गनवनीत कौर ने पहली बार वर्ष 2017 में सिविल सर्विसेस एग्जाम दिया था, जिसमें ऑल इंडिया में 501वीं रैंक आने के बाद उन्हें इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस डिपार्टमेंट मिला। इन दिनों उनकी पूना में ट्रेनिंग चल रही हैं। इस ट्रेनिंग के साथ-साथ ही उन्होंने एग्जाम की तैयारी जारी रखी और 2019 में दोबारा परीक्षा दी।

2 या 3 महीने बाद अमृतसर का चक्कर लगाना नहीं भूलती
नवनीत कौर ने इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमन से वर्ष 2017 में बीटेक कंप्यूटर साइंस की थी और उसके बाद पहली बार सिविल सर्विसेस का एग्जाम दिया। काॅलेज टाइम से ही नवनीत कौर ने आईएएस अफसर बनने की ठान ली थी। 2017 के एग्जाम में 501वीं रैंक आने के बाद दिसंबर 2018 में पुणे में उनकी ट्रेनिंग शुरू हुई। इस ट्रेनिंग के दौरान वह रोजाना 7 से 8 घंटे तक पढ़ाई करती थीं।

मान के मुताबिक पिता की दिल्ली पुलिस में नौकरी लगने के बाद वह बेशक दिल्ली रहने आ गए मगर अभी भी हर दो या तीन महीने बाद अमृतसर के छेहर्टा स्थित अपने पुराने घर आते रहते हैं। उनकी शुरुआती शिक्षा अमृतसर में ही हुई है। नवनीत के मुताबिक सिविल सर्विस में पहले एक साल पढ़ने के बाद एक साल की तैयारी करनी होती है। इसके लिए संयम, मेहनत और लगन जरूरी है। ट्रेनिंग के साथ पढ़ाई में ध्यान लगाने और फिट रहने के लिए वह जॉगिंग और एक्सरसाइज भी करती थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें