पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:तालाबों की सफाई का काम पूरा गलियां-नालियां भी होंगी पक्की

अमृतसर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अफसरों को डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने दिए निर्देश

प्रशासन ने मानसून को देखते हुए मनरेगा के तहत तालाबों की साफ-सफाई और डीवाटरिंग व डिसिल्टिंग का काम 20 मई को शुरू कराया था जो 70 दिनों में पूरा हो गया और उसकी रिपोर्ट नव-नियुक्त डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा को सौंप दी गई। डीसी ने अफसरों से एक-एक कर सभी कार्यों की रिपोर्ट मांगी है कि कौन से विकास काम पूरा हो चुके हैं और क्या पेंडिंग बचा है। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि 860 ग्राम पंचायतों में 553 तालाबों की सफाई का काम पूरा हो चुका है। तालाबों में बारिश का पानी अधिक आ सके इसलिए गहरीकरण का काम भी कराया गया है। सभी 9 ब्लाॅकों को मिलाकर 5 करोड़ से अधिक रुपए विकास कार्यों में खर्च हुए हैं।

लॉकडाउन के बाद सरकार से विकास कार्य शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद कुछ गांवों में नालियों और गलियों की सड़कों को पक्का कराने का काम शुरू किया गया था जो कुछ जगह पूरे हो चुके और कुछ गांवों में चल रहा है। इसके अलावा कब्रिस्तान की तरफ जाने वाली सड़कों को भी पक्का कराया जा रहा है। वहीं, डीसी ने कहा कि बारिश से पहले ही यह अहम काम पूरा किया जा चुका है लेकिन इस बात पर भी ध्यान दिया जाए कि ग्रामीण इलाकों में सड़कों पर कहीं भी जलभराव न हो जिससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़े।

नालियों और गलियों की सड़कों का काम भी जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। डीडीपीओ गुरप्रीत सिंह गिल को निर्देश दिया कि तालाबों में पानी का प्रबंध इस तरह से किया जाए कि जरूरत पड़ने पर आसानी से खेतों की सिंचाई का काम भी किया जा सके। किसानों को सिंचाई की जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़े।

मनरेगा के तहत सबसे अधिक खर्च

एडीसी डैवलपमेंट रणबीर सिंह मूदल ने डीसी को बताया कि तालाबों की साफ-सफाई, गहरीकरण, डीवाटरिंग और डिसिल्टिंग के काम में सबसे अधिक मनरेगा के तहत 2.75 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसके अलावा 14 वें वित्त आयोग से 1.24 करोड़ व अन्य कोषों से 1 करोड़ 3 लाख रुपये खर्च करके काम पूरा कराया गया है। वहीं, डीसी ने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। यदि किसी भी तरह की शिकायत या फिर गड़बड़िया पाई गई तो संबंधित के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser