पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:आज पहुंचेगा कोरोना का टीका, शनिवार से लगेगा,माघी के साथ खुशियों की डोज

अमृतसर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो चुका है। जिले में ‘कोविशील्ड वैक्सीन’ वीरवार को पहुंचेगा, जिसके बाद 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा। विभागीय अमले के मुताबिक वैक्सीनेशन की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। अधिकारियों के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन लगाने के लिए बुधवार को सिविल सर्जन दफ्तर से टीमें चंडीगढ़ भेज दी गई हैं, जो सड़क मार्ग से उसे पुलिस की कड़ी सुरक्षा में वीरवार को अमृतसर लाएंगी। वैक्सीन के वायल्स को सिविल सर्जन ऑफिस स्थित रीजनल वैक्सीन सेंटर में रखा जाएगा। पंजाब सरकार ने वैक्सीनेशन की शुरुआत के लिए हर जिले में 5 स्थानों को चुना है। जहां पर हर वैक्सीनेशन सेंटर पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर से केंद्र सरकार के साथ दो सेशन साइट्स का सीधा प्रसारण एवं वेबकास्ट होगा।

वैक्सीन वीरवार को अमृतसर के रीजनल वैक्सीन सेंटर में पहुंचेगा। सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने बताया कि कोविन एेप पर 16 हजार से ज्यादा हेल्थ वर्करों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है। इनका सबसे पहले टीकाकरण होगा। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजीव देवगन ने बताया कि इनमें 4 हजार लोग कॉलेज से जुड़े हैं।

पहली डोज के 3 घंटे बाद आएगा दूसरी का मैसेज

स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से वीरवार को सेंटरों के मुताबिक कोविन पोर्टल में दर्ज लॉगइन आईडी मिल जाएगी। जिन लोगों की पोर्टल में सीरियल वाइज एंट्री हुई है, उन्हें शनिवार की अप्वाइंटमेंट फिक्स करके शुक्रवार शाम तक वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर की जानकारी और समय पर पहुंचने का मैसेज मिलेगा। लाभपात्री को पहली डोज लगने के 3 घंटे बाद अगली डोज लगवाने के लिए एसएमएस उसी दिन आएगा, जिस दिन उसे पहली डोज लगेगी।

2 बार मैसेज इग्नोर किया तो रजिस्ट्रेशन रद्द : आईटी सेल के अधिकारियों के मुताबिक अगर कोई लाभपात्री वैक्सीन लगवाने के मैसेज को दो बार इग्नोर करता है और सेंटर पर जाकर वैक्सीन नहीं लगवाता तो उसकी पोर्टल से एंट्री रद्द हो जाएगी। वैक्सीन लगवाने से पहले घर से कुछ खाकर आएं। फोटो आईडी प्रूफ साथ लेकर जाएं। मोबाइल फोन पर आया मैसेज डिलीट न करें।
एक वायल में 5 एमएम दवा, 10 लोगों काे कवर करेगी -स्टेट हेडक्वार्टर में वैक्सीन में पहुंची वायल्स में 5 एमएल दवा है। एक लाभपात्री को एक बार में 0.5 एमएल डोज लगेगी यानी एक वायल से करीब 10 लोगों को टीका लगेगा। वैक्सीन की एक वायल खुलने के बाद उसे दोबारा आईएलआर फ्रिज में नहीं रखा जाएगा। फिर उसे बाॅक्स में आइस पैक के साथ ही रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser