पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ोसी मुल्क में सराहना:पाकिस्तान में भी हैं जलियांवाला बाग के 150 शहीदों के परिवार

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने भी सरहद पार शहीदों की सूची बनानी शुरू की

जलियांवाला बाग कांड के शहीदों की सूची को जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अपलोड करने और शहीद परिवारों की पहचान के लिए शुरू की गई पहल के बाद पाकिस्तान में भी ऐसे शहीदों के परिवारों की तलाश की जानी शुरू हो गई है। अमृतसर जिला प्रशासन की इस कोशिश को सराहनीय करार देते हुए लाहौर के भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन के चेयरमैन एडवोकेट इम्तियाज राशिद कुरैशी ने कहा कि वह लंबे समय से जलियांवाला बाग में शहीदों के परिजनों को अपने मुल्क में तलाश रहे हैं। उन्होंने बताया कि जलियांवाला बाग में ऐसे 150 लोग शहीद हुए थे, जिनके परिवार देश के बंटवारे के बाद पाकिस्तान में चले गए थे।

उनका परिवार अबोहर में रहता था। उनके दादा हाजी अब्दुल रहमान कुरैशी के दो भाई अब्दुल सत्तार कुरैशी और अब्दुल खालिद कुरैशी भी बाग में शहीद हुए थे। बंटवारा हुआ तो उनका परिवार अगस्त 1947 में पाकिस्तान आ गया।

जलियांवाला बाग की 100वीं वर्षगांठ पर शहीदों के अनुस्मारकों का होगा शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अफसरों संग बैठक की

अमृतसर| जलियांवाला बाग कांड की 100वीं वर्षगांठ पर 25 जनवरी को शहीदों की स्मृति में होने वाले अनुस्मारकों के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन और संस्कृति संजय कुमार नेअफसरों संग बैठक की। शहीदों की याद में बनाए जाने वाले स्मारक में उनके घरों और गांवों की मिट्टी शहीदों के परिजन और रिश्तेदार लेकर आएंगे, जो स्मारक का यादगार हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने रिकॉर्ड के आधार पर 492 शहीदों को पंजीकृत किया है, लेकिन किसी अन्य परिवार का दावा है, तो वे सबूत के साथ उपायुक्त कार्यालय आ सकते हैं।

ऐसे शहीद परिवारों को भी शामिल किए जाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पर्यटन और संस्कृति मंत्री चरणजीत सिंह चिन्नी होंगे। डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने सचिव को बताया कि कार्यक्रम सफल बनाने के लिए अलग-अलग समितियों का गठन करने के साथ ही नोडल अफसरों का गठन भी किया गया है। समारोह रणजीत एवेन्यू स्थित अमृत आनंद पार्क में होगा। उन्होंने बताया कि आयोजन सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक संपन्न होगा। इस मौके पर एडीसी जनरल हिमांशु अग्रवाल, एडीसी डेवलपमेंट रणबीर सिंह मुधल, एसडीएम विकास हीरा, एसडीएम इनायत गुप्ता, एसडीएम दीपक भाटिया, एडिश्नल कमिश्नर संदीप ऋषि व अन्य अफसर मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें