पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पट्टी से खबर:सिंघु बॉर्डर पर नदोहर के किसान की मौत,किसान आंदोलन में एक और जान की आहुति

अमृतसर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान आंदोलन में एक और जान की आहुति

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर जारी किसानों के धरने में शामिल तरनतारन के कस्बा पट्टी के गांव नदोहर के एक किसान मंगल सिंह की सोमवार रात ब्लड प्रैशर बढ़ने के बाद मौत हो गई। किसान संगठनों के सदस्य शव को लेकर तरनतारन के लिए रवाना हो गए हैं, जो मंगलवार देर रात गांव पहुंचेंगे। इसके बाद बुधवार सुबह मंगल सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मंगल सिंह के चचेरे भाई मलकीत सिंह निवासी नदोहर ने बताया कि उसके चाचा का बेटे मंगल सिंह (41) 10 दिन पहले सिंघु बॉर्डर पर किसानों का साथ देने गया था। सोमवार रात ब्लड प्रेशर बढ़ने पर किसान उसे नजदीकी अस्पताल ले गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मलकीत सिंह ने बताया कि उसका भाई खेतों में मेहनत-मजदूरी का काम करता था।

कुछ साल पहले उसकी शादी हुई थी, लेकिन कुछ साल बाद ही उसका तलाक हो गया। उसकी कोई संतान नहीं थी। उसके माता-पिता की भी काफी समय पहले मौत हो चुकी है। उसकी एक बहन जसबीर कौर की गांव मरहाना में ब्याही है। मलकीत ने बताया कि उन्हें दिल्ली गए गांव के किसानों ने उसके भाई की मौत की सूचना दी। अब किसान मंगल के पार्थिव शरीर को नदोहर ला रहे हैं, जो देररात पहुंचेंगे।

इक भ्रा ही रह गया सी, रब्बा तूं ओह वी खो ल्या- हाय ओ रब्बा तूं एह की कहर कीता, एक भ्रा ही रह गया सी मेरे कोल ओह वी ल्या... यह वेदना है गांव नदोहर के किसान मंगल सिंह की बहन जसबीर कौर निवासी मरहाना की। जसबीर भाई की सिंघु बॉर्डर पर मौत की सूचना पाकर रोते और विलाप करते उसके घर पहुंची। जसबीर कौर ने कहा कि उसके भाई मंगल सिंह के पास चाहे जमीन नहीं थी, लेकिन वह जागते जमीर वाला इन्सान था। उसे यकीन नहीं हो रहा कि जिस भाई को 10 दिन पहले दिल्ली भेजा था, वह लाश बनकर लौट रहा है।

जसबीर कौर ने मोदी सरकार से किसानों की मांगों को जल्द मानने की अपील भी की। मंगल के चाचा के बेटे मलकीत सिंह ने बताया कि मंगल उनके साथ ही रहता था। बीती रात उन्हें दिल्ली से फोन आया कि मंगल सिंह की ब्लड प्रैशर बढ़ने से मौत हो गई है। इस ग़म में रात भर सो नहीं पाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें