पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020:जीएनडीयू पंजाब की पहली यूनिवर्सिटी जहां नए सेशन से नई शिक्षा नीति लागू

अमृतसर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जीएनडीयू में सीनेट की ओर से मंजूरी देने पर छात्रों ने जताया ऐतराज

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने के लिए जीएनडीयू की ओर से किए जाने वाले प्रयास पर स्टूडेंट्स ने विरोध जताया है। स्टूडेंट्स का कहना है कि केंद्र की भाजपा सरकार शिक्षा को आम आदमी के हाथों से छीनने के लिए साजिश के तहत उक्त नीति को लागू कर रही है और जीएनडीयू भी इसमें सहयोग देने पर तुली है।

गौर हो कि सीनेट की बैठक में इस पर प्रमुखता से चर्चा की गई थी और वीसी प्रोफेसर डॉ. जसपाल सिंह ने इसे अमली रूप देने की बात कही थी। इसी पर स्टूडेंट्स फाॅर सोसायटी ने ऐतराज जताया है। संस्था कन्वीनर विजय कुमार और मेंबर जसकमल सिंह, दानिश भरत ने इसे आम आदमी से शिक्षा को दूर करने की कोशिश बताया है।

सूबे में अभी कोई यूनिवर्सिटी इसके लिए तैयार नहीं है, लेकिन जीएनडीयू भाजपा से कदम मिलाने को तैयार है। इस शिक्षा नीति को भले देश और लोक हितैषी बताया जा रहा है, पर हकीकत इससे दूर है। स्टूडेंट्स ने कहा कि नीति लागू होने से प्राइवेट और विदेशी यूनिवर्सिटीज को यहां आने का मौका मिलेगा और शिक्षा महंगी होगी।

उक्त नीति में संस्थानों को सरकारी मदद नहीं मिलेगी, जिससे जाहिर है कि संस्थान खुद पैसा जुटाएगा। इस नीति में अॉफलाइन शिक्षा को जगह नहीं मिलेगी। ऐसे में टीचर और बाकी स्टाफ का रोजगार छिनेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser