पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • For The First Time In Punjab, So Many Deaths Due To Poisonous Liquor, 48 More Died, 87 Died In 3 Days, Many Lost Their Eyesight

कहर:पंजाब में पहली बार जहरीली शराब से इतनी ज्यादा मौतें, 48 और मरे, 3 दिन में 87 की मौत, कई की आंखों की रोशनी गई

अमृतसर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जहरीली शराब के कहर से तीसरे दिन भी 48 और लोगों की मौत हो गई। अब तक 87 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को तरनतारन में सबसे ज्यादा 44, अमृतसर में एक और बटाला में 3 की मौत हुई। शुक्रवार रात तक तरनतारन में 19 लोगों की मौत हो चुकी थी। पंजाब में अभी तक जहरीली शराब से मरने वाले लोगों की यह सबसे बड़ी संख्या है।

हालांकि आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। सरकार के मुताबिक ‘तरनतारन में अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए वित्तीय मदद का एलान किया है। खुद सीएम अमरिंदर सिंह ने नकली शराब बनाने और बेचने को रोकने में पुलिस और आबकारी विभाग की नाकामी को शर्मनाक करार दिया। शनिवार को 48 मौतों की पुष्टि करने में ही सरकार के पसीने निकल गए।

पुलिस दिन भर 42 मौतों की वेरिफिकेशन के ही दावे करती रही। जबकि शाम होते-होते सरकार ने मान लिया कि आंकड़ा 87 हो गया है। बटाला में शनिवार को 3 और लोगों की मौत हो गई। मुआवजे का एलान होते ही तरनतारन में मारे गए लोगों के परिजन शनिवार को उनके शव ऑटो, टैंपो में अस्पताल लेकर पहुंचने लगे। कुल 14 लोगों के पोस्टमार्टम हुए, जिनमें से 6 शुक्रवार को मरने वालों के थे।

60 रुपए’च दो पाउच खरीदे सी, पीले रंग दी शराब जिवें जहर होवे, पीण तों अद्दे घंटे बाद रोशनी घट्ट गई

जहरीली शराब के कहर से बचे तिलक राज ने बताया, परसों हाथीगेट दे बाहरों जहरीली शराब दे 60 रुपए’च दो पाउच खरीदे सी, पीले रंग दी शराब दे इक्क घुट्‌ट तों लग रिहा सी जिवें जहर होवे। मैं फिर भी उसनूं पी लिया। पीण तो अद्दे घंटे बाद अक्खां दी रोशनी घट्‌ट गई। मैनूं धुंधला विखाई देण लग्गा। मैं डाक्टर कोल गया, उसने मैनूं टीका लगाया ते दवाई दित्ती। भगवान दी किरपा नाल मैं बच्च गया।

एसएसपी साहेब, ऐ जर्मन कौन है, इसदी इन्वेस्टीगेशन करो, इक्क एसएचओ वी धमका रही है कार्रवाई करो..

शिअद प्रधान सुखबीर बादल शनिवार शाम 4.50 बजे मृतकों के परिजनों से मिलने तरनतारन सिविल अस्पताल पहुंचे। पोस्टमार्टम हाउस के बाहर दरी बिछाकर बैठे लोगों के साथ बैठे सुखबीर को भुल्लर गांव की कमलजीत काैर ने कहा, उनके भाई तरसेम सिंह (32) और जेठ प्रकाश सिंह (45) की जहरीली शराब पीने से मौत हुई है।

‘खडूर साहिब के कांग्रेसी एमएलए रमनजीत सिक्की के पीए जर्मनजीत सिंह के आदमियों ने सिविल अस्पताल में आकर मुझसे मारपीट की।’ इसपर बादल ने फोन पर एसएसपी से कहा ‘ एे जर्मन कौन है, जे सिक्की दा पीए है तां इसदी इन्वेस्टीगेशन करो, आप दी इक्क एसएचओ वी परिवार नूं धमका रही है कार्रवाई करो..नई तां पूरा अकाली दल इन्हां दे नाल खड़ा है।

2 डीएसपी, 4 एसएचओ, 7 आबकारी कर्मी सस्पेंड

घटना के तीसरे दिन सरकार ने पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए डीएसपी (जंडियाला देहाती) मनजीत सिंह व डीएसपी (सबडिवीजन तरनतारन गोइंदवाल) कंवलप्रीत सिंह मंड समेत थाना तरसिक्का, थाना सदर तरनतारन, थाना सिटी तरनतारन समेत थाना सिटी बटाला के एसएचओ को निलंबित कर दिया। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा, गुरदासपुर से ईटीओ लवजिंदर बराड़, अमृतसर से ईटीओ बीएस चाहल और तरनतारन से ईटीओ मधुर भाटिया समेत गुरदासपुर से सब इंस्पेक्टर रवि कुमार , अमृतसर से गुरदीप सिंह और फतेहबाद से पुखराज और तरन तारन जिले में तरनतारन सिटी से हितेश प्रभाकर को भी निलंबित किया गया।

इधर पुलिस ने शराब तस्करों के खिलाफ पूरे दिन में अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर व पटियाला के राजपुरा समेत कई जिलों में 100 के करीब छापे मारे और 17 लोगों को भारी मात्रा में शराब के साथ गिरफ्तार किया। अब तक पुलिस ने 25 लोगों को गिरफ्तार किया है। पटियाला जिला के शंभू, राजपुरा और बनूड़ के ढाबों जिनमें झिलमिल ढाबा, ग्रीन ढाबा, छिंदा ढाबा शामिल हैं, को सील किया गया है। आजाद ट्रांसपोर्ट का मालिक प्रेम सिंह और भिन्दा, जो कि तरनतारन पुलिस द्वारा वांछित को भी राजपुरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

राजपुरा से आई खेप, मास्टर माइंड गोबिंदा गिरफ्तार

शनिवार शाम को फिरोजपुर रेंज के डीआईजी हरदयाल सिंह मान ने कहा कि जहरीली शराब की यह खेप पटियाला के राजपुरा से आई थी। वहां से जिन लोगों के जरिए यह जंडियाला और तरनतारन पहुंची पुलिस ने उनमें कई को गिरफ्तार कर लिया है। अमृतसर देहाती पुलिस की चार सदस्यीय स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने इस मामले के मास्टरमाइंड गोविंदरबीर सिंह उर्फ गोबिंदा को गिरफ्तार कर लिया है। बलविंदर कौर और मिट्‌ठू सिंह को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। इन तीनों को अदालत में पेश कर रिमांड लिया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें