पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब शिक्षा विभाग:महंगी किताबें खरीदने काे मजबूर किया ताे मान्यता रद्द

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब शिक्षा विभाग के डायरेक्टर की निजी स्कूलों को दो टूक-मनमानी नहीं चलेगी

शिक्षा विभाग डायरेक्टर सीसे पंजाब ने निजी स्कूलों और प्रिंसिपलों को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग ने सेशन 2021-22 में नए दाखिले शुरू होने पर सीबीएसई, आईसीएसई और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित निजी स्कूलों की ओर से प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें खरीदने पर अंकुश लगाने को लेकर एक्शन लिया है। कोरोनाकाल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे अभिभावकों के लिए उक्त कदम राहत भरा होगा। अप्रैल से शुरू होने वाले सेशन में चुनिंदा प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें थोंपने वाले निजी स्कूलों की एनओसी रद्द की जाएगी।

हर साल निजी स्कूलों की ओर से पसंदीदा पब्लिशर्स की किताब-काॅपियां खरीदने के लिए मजबूर किया जाता है। नर्सरी से तीसरी कक्षा का बुक-काॅपी का सेट 4 हजार रुपए है, जबकि इससे बड़ी कक्षाओं की किताबों का सेट 6300 रुपए तक है। मार्च माह में एडमिशन फीस, एनुअल चार्ज और 3 माह की फीस 35-50 हजार रुपए देने के बावजूद महंगी किताबें खरीदने में अभिभावक बेबस किया जाता है। डायरेक्टर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई के लिए चेतावनी भले दे दी है, पर जिला स्तर पर जांच के लिए कोई टीम गठित नहीं की गई है।
चेतावनी के बावजूद जिला स्तरीय जांच के लिए टीम गठित नहीं, अभिभावकों को कार्रवाई पर भी शक

शिक्षा विभाग ने भले ही सीबीएसई, आईसीएसई और पीएसईबी के निजी स्कूलों को एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने के निर्देश दिए, लेकिन मुसीबत यह है कि एनसीईआरटी की किताबों की सप्लाई अब तक नहीं पहुंची है। डायरेक्टर शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि तमाम सीबीएसई, आईसीएसई और पीएसईबी से संबंधित स्कूलों को अपने विद्यार्थियों को केवल एनसीईआरटी और सीआईएससीई संबंधित बोर्ड प्रमाणित संस्थाओं की ओर से प्रकाशित किताबें ही लगाई जाएं ताकि विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखा जा सके।

ऐसे में अभिभावकों की शिकायत पर कार्रवाई होने पर अंदेशा है। जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदरबीर सिंह ने बताया कि हिदायतों का पालन न करने वाले स्कूलों की एनओसी रद्द की जाएगी। विभाग के ध्यान में आया है कि निजी स्कूलों की मैनेजमेंट अपने विद्यार्थियों को प्राइवेट प्रकाशकों की किताबें लगाई जाती हैं जो अभिभावकों को महंगे दामों पर खरीदनी पड़ती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें