पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फ्री चेकअप कैंप:ईएमसी अस्पताल में रीड की हड्डी और दिमागी चोटों के बारे में फ्री चेकअप कैंप

अमृतसर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ईएमसी अस्पताल में वीरवार को रीड की हड्डी और दिमाग की चोटों संबंधी फ्री चेकअप कैंप लगाया गया। कैंप में न्यूरो सर्जन डाॅ. मुकेश विज ने लोगों को ब्रेन स्ट्रोक के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि लोगों में ब्रेन स्ट्रोक हार्ट अटैक और कैंसर के बाद तीसरा मौत का प्रमुख कारण बनता है। भारत में हर 1 हजार में से 154 लोग इसका शिकार होते हैं और इसकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण गलत खान-पान, व्यस्त जीवनशैली और कसरत की कमी है। मुख्य रूप से स्ट्रोक 3 प्रकार के होते हैं, जिसमें एक दिमाग में कोई खून की नस ब्लॉक होना, दूसरा दिमाग में खून की कोई नस फट जाना और तीसरा मिनी स्ट्रोक होता है।

इनमें से इस्केमिक स्ट्रोक (खून की नस का ब्लॉक होना) मुख्य स्ट्रोक है। नस फटने वाले स्ट्रोक का मुख्य कारण हाई ब्लड प्रेशर, अनुरिस्म का फटना होता है। इन सबसे बचने के लिए हमें नियमित रूप से अपने खाने-पीने को कंट्रोल करना चाहिए, जबकि रोज कसरत करनी चाहिए। हाईपरटेंशन वाले मरीजों को नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर का ध्यान रखना चाहिए। डाॅ. विज ने कहा कि ब्रेन के लिए एक कहावत है कि "समय ही ब्रेन है’। इसलिए ईएमसी अस्पताल में स्ट्रोक के मरीजों के लिए नई गाइडलाइन मुताबिक हर इमरजेंसी की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है और अस्पताल में न्यूरो विभाग की ओपीडी रोज सुबह 10 से 2 बजे तक होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें