अमृतसर एयरपोर्ट पर पकड़ा 22 लाख का सोना:दुबई से पेस्ट बनाकर गुदा में छिपाकर लाया 2 पैकेट, चाल लड़खड़ाने पर हुआ शक

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के अमृतसर में श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दिवाली से 3 दिन पहले सोने की तस्करी पकड़ी गई है। शातिर स्मगलर सोने की पेस्ट बनाकर अपनी गुदा में छिपाकर इसे अमृतसर लैंड हुआ था ताकि मेटल डिटेक्टर इसकी पहचान न कर सके। फिलहाल युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

सोने की पेस्ट से तैयार किया गया प्योर गोल्ड।
सोने की पेस्ट से तैयार किया गया प्योर गोल्ड।

मिली जानकारी के अनुसार, दुबई से सुबह फ्लाइट अमृतसर एयरपोर्ट पर लैंड हुई थी। सभी यात्रियों की इमिग्रेशन व कस्टम विभागों द्वारा जांच की गई। इसी दौरान एक युवक की चाल में थोड़ा अंतर दिखने के बाद उसे रोक लिया गया। जब उसकी अच्छी तरह से जांच की गई तो उसकी गुदा से 2 छोटे पैकेट निकले। जांच करने पर स्पष्ट हुआ कि उसमें सोने की पेस्ट डाली गई थी।

497 ग्राम निकली पेस्ट

अमृतसर एयरपोर्ट कस्टम अधिकारियों ने जब सोने की पेस्ट की जांच की तो उसका कुल वजन 497 ग्राम आंका गया। जिसके बाद सोने की प्यूरिफिकेशन प्रोसेस के लिए भेज दिया गया। जिसमें से 411 ग्राम सोना बरामद किया गया है। भारतीय इस सोने की वेल्यू 21.90 लाख रुपए आकी गई है। फिलहाल आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

क्यों तस्कर बना रहे सोने की पेस्ट

2018 के सबसे पहले सोने की पेस्ट बनाकर तस्करी का मामला इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट नई दिल्ली में सामने आया था। इसके बाद से ही भारतीय कस्टम विभाग कई तस्करों को सोने की पेस्ट के साथ स्मगलिंग करते हुए गिरफ्तार कर चुका है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि सोने मेटल डिटेक्टर पर दिख जाता है, लेकिन पेस्ट को मेटल डिटेक्टर से पकड़ना असंभव होता है। इतना ही नहीं, पेस्ट बनाकर उसे कहीं भी आसानी से छिपाया जा सकता है।